18 जिलों के किसानों की फसल बीमा-राशि उपलब्ध कराने का केन्द्र का निदेश

1315
0
SHARE

22jlpt67

निशिकांत सिंह.पटना.बिहार में राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (NAIS) के अंतर्गत रबी 2014-15 मौसम में गेंहू, मक्का, मसूर, एवं आलू फसलों के लिए राज्य के 18 जिलों के किसानों को कृषि बीमा योजना का भुगतान किया जाएगा.

भारत सरकार के कृषि मंत्रालय ने राज्य के औरंगाबाद, भभुआ, भोजपुर, बक्सर, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, खगड़िया, लखीसराय, नालंदा, पटना, पुर्णिया, सारण, शिवहर, सीतामढ़ी, सिवान, सुपौल, वैशाली के 362698 लाभान्वित ऋणी किसानों के लिए रु.427.56 करोड़ की बीमा राशि अतिशीघ्र उपलब्ध कराने के लिए एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी (AIC) निर्देशित किया गया है. भारत सरकार बिहार में रबी 2014-15 में देय बीमा दावों के केन्द्रांश पहले ही एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी (AIC) को निर्गत कर चुके है. जिसमें से लगभग रु.173 करोड़ उपर्युक्त दावों के भुगतान में कंपनी द्धारा उपयोग किया जायेगा. उपर्युक्त राशि 98 नोडल बैंक शाखाओं द्धारा एक सप्ताह में सभी लाभान्वित किसानों के बैंक खातों में स्थानान्तरण कर दिया जायेगा.

शेष जिलों के ऋणी किसान एवं सभी जिलों के गैर ऋणी किसानों के देय बीमा भुगतान भी राज्य सरकार के समीक्षा प्रतिवेदन प्राप्त होते ही शीघ्र भुगतान करने को भी निर्देशित किया गया है.विदित हो रबी 2014-15 में राष्ट्रीय कृषि बीमा योजना (NAIS) एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी (AIC) द्धारा चना, मसूर, मक्का, प्याज, सरसों, तोडी, अरहर, गन्ना, गेंहूँ के लिए कुल 882731 किसानों के लिए लगभग 762 करोड़ रुपये के बीमा दावों की गणना की गई है.

 

LEAVE A REPLY