पटना में चीन की विस्तारवादी नीति पर संगोष्ठी

110
0
SHARE
China

संवाददाता.पटना.राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच, पटना चैप्टर ने अदिति सामुदायिक हॉल में चीन की विस्तारवादी नीति पर एक व्यापक संगोष्ठी का आयोजन किया। जिसमें प्रतिष्ठित वक्ताओं ने अपने विचारों को साझा किया। इनमें मुख्य वक्ता लेफ्टिनेंट जनरल अशोक कुमार चौधरी, मुख्य अतिथि मेजर जनरल सौरेश भट्टाचार्य, मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर ए.के. सिंह, और राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के राष्ट्रीय महासचिव गोलोक बिहारी राय थे।
शुक्रववार को संगोष्ठी का उद्घाटन दीप प्रज्वलन के साथ किया गया।अपने संबोधन के दौरान लेफ्टिनेंट जनरल अशोक कुमार चौधरी ने चीन के ऐतिहासिक संदर्भ और भारत पर प्रभाव डालने के उसके प्रयासों का सिंहावलोकन प्रदान किया। उन्होंने कहा,”चीन का रणनीतिक लक्ष्य अपनी आर्थिक और सैन्य शक्ति को बढ़ाना है,जिसके कारण शिनजियांग और शंघाई जैसे शहर आज के समय में प्रासंगिक हो गए हैं।”इसके अतिरिक्त,उन्होंने मध्य पूर्व से ऊर्जा आयात पर चीन की निर्भरता और लाओस,केन्या,श्रीलंका और मालदीव जैसे देशों में रणनीतिक स्थानों के अधिग्रहण पर प्रकाश डाला।
ब्रिगेडियर ए.के. सिंह ने चीन की क्षेत्रीय सीमाओं की जटिलताओं पर प्रकाश डाला और पड़ोसी देशों की ताकत और कमजोरियों को समझने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने भारत-चीन संबंधों को प्रभावित करने वाले ऐतिहासिक कारणों और भारत के क्षेत्रीय दावों को स्वीकार करने में चीन की अनिच्छा को रेखांकित किया। उन्होंने कहा,”हमें अपने पड़ोसियों को अच्छी तरह से जानना चाहिए – उनकी ताकत और कमजोरियां। यूरोपीय लोगों के आने से पहले तक चीन के साथ हमारे संबंध मजबूत थे।”
ब्रिगेडियर प्रवीण कुमार ने चीन की विस्तारवादी महत्वाकांक्षाओं के आर्थिक आयामों पर चर्चा की और उनका मुकाबला करने के लिए भारत के लिए प्रस्तावित रणनीतियों पर चर्चा की। सुझावों में भारत की वायु सेना और नौसेना क्षमताओं का लाभ उठाना,राजनयिक जुड़ाव बढ़ाना,अर्थव्यवस्था और सेना को मजबूत करना, युवाओं को सशक्त बनाना और चीनी उत्पादों पर निर्भरता कम करना शामिल है। उन्होंने जोर देकर कहा, “हमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 जैसी नीतियों के माध्यम से और रोजगार प्रदान करके युवा सशक्तिकरण को बढ़ावा देना चाहिए,और चीनी उत्पादों का बहिष्कार करना चाहिए और निर्यात-आयात असंतुलन को कम करना चाहिए।”
मेजर जनरल सौरेश भट्टाचार्य ने चीन के प्रति भारत के बदलते रुख और 2047 तक विकसित राष्ट्र का दर्जा हासिल करने की उसकी आकांक्षा पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा,”अब,चीन के प्रति हमारा दृष्टिकोण बदल गया है। भारत की आज एक रणनीतिक दृष्टि है – 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बनना।”
फैंस के राष्ट्रीय महासचिव गोलोक बिहारी राय ने भारत और चीन के बीच ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों पर जोर दिया और चीन की आक्रामक नीतियों के प्रति आगाह किया। उन्होंने कहा,”चीन के साथ हमारी सांस्कृतिक विरासत की जड़ें बहुत गहरी हैं। हालांकि,यह स्वीकार करना जरूरी है कि चीन की महत्वाकांक्षाएं महज विस्तारवाद से आगे तक फैली हुई हैं;इसमें मानवाधिकारों की उपेक्षा भी शामिल है,जो पड़ोसी राज्यों पर कब्जे से स्पष्ट है।”
सत्र का समापन राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के महासचिव श्री कुमोद कुमार द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।उन्होंने कहा,”इस सत्र ने चीन की विस्तारवादी नीति में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की है,जिससे हमें बेहतर रणनीतिक योजना के माध्यम से अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने में मदद मिली है।” इसके साथ7 साथ उन्होंने संगोष्ठी में आये हुए सभी अतिथिगण को राष्ट्र चिंतन से जुडी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया |

 

LEAVE A REPLY