पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया महाशिवरात्रि

2151
0
SHARE

01-03-16-07-shivratri-05

संवाददाता.  पटना-रांची. बिहार झारखंड सहित पूरे देश  में सोमवार को महाशिवरात्रि का पर्व धूम-धाम से मनाया गया.पटना के शिवालयों में भारी भीड़ देखी गई वहीं विभिन्न इलाके में शिव की बारात की झांकियां निकाली गई. राजधानी रांची में विभिन्न शिवालयों में श्रद्धालुओं की काफी उमड़ी. वहीं, देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई. सोमवार को काशी विश्वनाथ से देवघर तक, हर तरह हर-हर महादेव की गूंज रही.

    रांची में कई स्थान से शिव बारात निकाली गई. इस दौरान पुलिस-प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए. बारात में विभिन्न समितियों की ओर से भूत-बेताल, गाजे-बाजे के साथ जीवंत झाकियां शामिल हुईं. रास्ते में श्रद्धालु पुष्प वर्षा एवं आतिशबाजी कर बारातियों का स्वागत करते भी नजर आए. पहाड़ी मंदिर में भी भक्तों की काफी भीड़ दिखी. श्रद्धालु बाबा के जलाभिषेक के लिए उमड़ पड़े. अहले सुबह से ही मंदिर का पट आम भक्तों के लिए खोल दिया गया. भक्तों ने बाबा को दूध, जल, बिल्व पत्र, भांग, धतूरा समेत अन्य पूजन सामग्रियों से जलाभिषेक किया.

    मान्यता है कि पहाड़ी मंदिर पर स्थित नाग मंदिर में भक्त नागों को लावा और दूध मिलाकर खिलाते थे. नाग देवता भी प्रसन्न होकर इसे ग्रहण करते थे. हालही में मंदिर परिसर में कई बार नाग देखे गए थे. मंदिर निर्माण के लिए की जा रही सॉयल टेस्टिंग के वक्त भी नाग के दर्शन हुए थे.

LEAVE A REPLY