जीएसटी के क्रियान्वयन हेतु सभी राज्यों में स्थाई इंजीनियर-सुशील मोदी

889
0
SHARE

संवाददाता.पटना.जीएसटी नेटवर्क क्रियान्वयन के लिए गठित मंत्री समूह की बंगलुरू में आयोजित चौथी बैठक में इंफोसिस के चेयरमैन नन्दन निलकेनी से मिलने के बाद उपमुख्यमंत्री सह समूह के अध्यक्ष सुशील कुमार मोदी ने बताया कि इंफोसिस की ओर से पिछले दो सप्ताह में सौ नए आईटी इंजीनियर सहित कुल 621 इंजीनियर नेटवर्क के क्रियान्वयन के लिए तैनात किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि बिहार सहित सभी राज्यों में जीएसटी नेटवर्क में आ रही समस्याओं के समाधान व समन्वय के लिए स्थायी आईटी इंजीनियर की नियुक्ति की गई है।जीएसटीएन की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि सितम्बर की तुलना में अक्तूबर में राजस्व संग्रह में करीब 2 हजार करोड़ की वृद्धि के साथ ही राज्यों के औसत राजस्व संग्रह की कमी घटी है।

मोदी के अनुसार सितम्बर में जहां पूरे देश  में 93,141 करोड़ वहीं अक्तूबर में 95,131 करोड़ राजस्व का संग्रह हुआ है। अगस्त में राज्यों के राजस्व की औसत कमी जहां 28.4 प्रतिशत (12,208 करोड़) थी वहीं अक्तूबर में यह घट कर 17.6 प्रतिशत (7,560 करोड़) हो गई है। यह दर्शाता  है कि जीएसटी धीरे-धीरे स्थायित्व प्राप्त कर रहा है जिससे राजस्व संग्रह में वृद्धि हो रही है।

श्री मोदी ने कहा कि जीएसटी कौंसिल की गुवाहाटी बैठक में 200 से अधिक रोजमर्रे की चीजों पर कर की दर 28 से घटा कर 18 प्रतिशत कर देने के बाद जहां करों की दर से संबंधित 80 प्रतिशत मामले सुलझ गए हैं वहीं अब जोर प्रक्रियाओं के सरलीकरण पर है। इंफोसिस के चेयरमैन सहित उनकी पूरी टीम ने आश्वस्त  किया है कि रिटर्न फॉर्म, एचएसएन कोड, इनवॉयस मैचिंग आदि की जटिलताओं को भी शीघ्र ही दूर कर दिया जायेगा।

 

LEAVE A REPLY