गौरव गान और बिहारी लोकगीतों की प्रस्तुति से लोग हुए मत्रमुंग्ध

860
0
SHARE

unnamed (1) (1)

नई दिल्ली. उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह ने कहा है कि उद्योगों के विकास के लिए बिहार सरकार प्रतिबद्ध है। वे शनिवार को आईएनए, दिल्ली हाट, दिल्ली में चल रहे त्रिदिवसीय सांस्कृतिक व मुख्य कार्यक्रम के उदघाटन के पश्चात उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।  मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार सात निश्चय योजनाओं का सफलतापूर्वंक क्रियान्वयन सुनिश्चित कर उपयुक्त माहौल का निर्माण कर रही है। सरकार ने बिहार स्टार्ट-अप नीति को मंजूरी दी है। यह नीति राज्य के समावेशी विकास के लिए अनुकूल स्टार्ट-अप परिस्थिति तैयार कर रही है। इससे बिहार उद्यमियों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभरेगा।

बिहार के स्वर्णिम इतिहास पर प्रकाश डालते हुए मंत्री ने कहा कि हमारा बिहार पूरी दुनिया में प्रकाशपुन्ज एवं ज्ञान के गुरू के रूप में प्रतिष्ठित था। आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में हम सभी उसी खोई हुई प्रसिद्धि को पाने की दिशा में तीव्र गति से अग्रसर हैं। बिहार ने दुनिया का मार्ग प्रशस्त किया है, आगे भी करेगा। उन्होंने कहा कि बिहार के युवाओं में विलक्षण प्रतिभा है। बिहार सरकार अनुकूलतम वातावरण का निर्माण कर रही है। राज्य का हर युवा उद्यमी बने, सरकार का यह प्रयास है।

इससे पहले मंत्री ने दिल्ली हाट में लगे हेंडीक्राफ्ट एवं हेंडलूम के विभिन्न स्टॉलों तथा बिहारी व्यजंन के स्टालों का अवलोकन किया। उन्होंने हाट में प्रदर्शित किये गये परम्परागत एवं प्राकृतिक हस्तशिल्प को देखकर हर्ष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि सरकार हस्तशिल्प, मंजूषा पेंटिंग, मधुबनी पेंटिंग के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

कार्यक्रम के उद्घाटन के बाद बिहार गौरव गान के साथ आकाशवाणी की कलाकार उषा सिंह एवं अमर आनंद की प्रस्तुति ने लोगो को मत्रमुंग्ध कर दिया। वही कलाकार सत्येंद्र कुमार संगीत ने अपने गीतों से लोगों को झुमने पर मजबूर कर दिया. विदित हो कि बिहार स्थापना दिवस का यह कार्यक्रम बिहार की संस्कृति, परंपरा, कला, पर्यटन को दर्शाता है। बिहार उत्सव 2017 के दौरान हस्तकरधा एवं हस्तशिल्प के उत्कृष्ट सामानों की बिक्री एवं सह-प्रदर्शनी का आयोजन 31 मार्च 2017 तक होगा। बिहार उत्सव 2017 के दौरान हस्तकरधा एवं हस्तशिल्प के उत्कृष्ट सामानों की बिक्री सह प्रदर्शनी के साथ साथ बिहार के मशहूर व्यंजनों का भी लोग जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। हर स्टाल पर कुछ न कुछ ऐसा है जो आपको अपनी और आकर्षित जरूर करेगा। इस बार स्टाल के भागलपुर सिल्क, बसमन बीघा के चादर, मधुबनी पेंटिंग, सिकी के उत्पाद, कास्ट की मूर्ति और जूट की गुड़िया आदि आकर्षण के केंद्र बने हुए हैं। आई.एन.ए दिल्ली हाट में अभी तक 9 दिनों में कुल 50 लाख की रिकार्ड ब्रिकी दर्ज की गई। इसपर मंत्री ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे यहा के उद्यमी पूरी दुनिया में परचम लहरा रहे है।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में बिहार सरकार के उद्योग विभाग के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ एवं बिहार सरकार के स्थानिक आयुक्त विपिन कुमार, पदम पुरस्कार प्राप्त बउआ देवी सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।इस आशय की जानकारी सहायक निदेशक, बिहार सूचना केन्द्र( नई दिल्ली) लोकेश कुमार ने दी।

LEAVE A REPLY