बिहार ने दिखाया सामाजिक-विकास योजनाओं के कार्यान्वयन का रास्ता-राष्ट्रपति

818
0
SHARE

unnamed (1)

निशिकांत सिंह.पटना.राष्ट्रपति प्रणव मुख्रर्जी बिहार दौरे पर पटना पहुंचे.राष्ट्रपति ने पटना के मौर्या होटल में आद्री द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया तथा लोगों को संबोधित किया.राष्ट्रपति ने अपने संबोधन  में कहा कि बिहार और झारखंड में विकास की वास्तविकता और वास्तविकता के बीच भारी अंतर है, पूर्व में बहुत उपजाऊ भूमि है और उत्तरार्द्ध में प्रचुर मात्रा में खनिज संसाधनों के साथ मिलकर कई विद्वानों का ध्यान आकर्षित किया है।

राष्ट्रपति ने बिहार और झारखंड में अर्थव्यवस्था और समाज के लगभग सभी आयामों को उजागर किया।उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में, दोनों राज्यों ने अच्छी तरह से शुरू करना शुरू कर दिया है। विशेषकर बिहार ने कई सामाजिक विकास योजनाओं के कार्यान्वयन में रास्ता दिखाया है। पिछले एक दशक में 10.5 प्रतिशत की दर से विकास दर पर बिहार की अर्थव्यवस्था की विकास दर स्थिर रही है। यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। जबकि बिहार अभी भी एक बड़े पैमाने पर कृषि राज्य बना हुआ है। झारखंड धीरे-धीरे सेवा क्षेत्र के बड़े हिस्से के साथ अर्थव्यवस्था में बदल रहा है। दोनों राज्यों की सरकारों ने राज्यों की सामाजिक और आर्थिक स्थितियों के परिवर्तन को गति देने के लिए बड़ी संख्या में कदम उठाए हैं। मैं इस क्षेत्र के लोगों को शुभकामना देता हूं। मैं यह जानकर बहुत खुश हूं कि एशियाई विकास अनुसंधान संस्थान (एडीआरआई) उन संस्थानों में से एक है जो सामाजिक विज्ञान अनुसंधान में सक्रिय हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि इस समय, बिहार और झारखंड दोनों, जैसा कि हम सभी जानते हैं, एक चौराहे पर हैं और एक आश्चर्य है कि वे अपने ही लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए नजदीकी भविष्य में चलने वाले मार्ग का अनुसरण करेंगे। और ये आकांक्षाएं पहले की तुलना में काफी अधिक हैं, इस क्षेत्र में हाल ही में राजनीतिक जुटाने की वजह से लोगों ने सत्ता में लोगों का एक नया वर्ग लाया है जो हाल ही में सभी राजनीतिक रूप से हाशिए पर थे।

उन्होंने कहा कि इस समय, हमें केवल इतिहास का एक महत्वपूर्ण सबक याद रखना होगा। जैसे कि इतिहास का भार, कितना भारी, सही सामाजिक गतिशीलता और राजनीतिक पहल के साथ उतार सकते हैं। हमें यह भी एहसास होना चाहिए कि बिहार और झारखंड जैसे गंभीर रूप से वंचित क्षेत्रों के लिए, विकास की एक रणनीति के लिए नीति निर्माताओं को अर्थव्यवस्था की उत्पादक शक्तियों को मुक्त करने की आवश्यकता है और न कि केवल औद्योगिकीकरण के मार्ग का अनुसरण करना, जैसा कि देश या क्षेत्रों द्वारा किया गया था जो पहले विकसित हुआ था।  हाल के दिनों से एक उदाहरण के तौर पर, एक यह ध्यान रख सकता है कि बांग्लादेश प्रेसीडेंसी का एक हिस्सा बांग्लादेश वास्तव में अपने विकास चुनौती को प्रभावी ढंग से पूरा करने में सक्षम था। विकास के एक नवागंतुक मार्ग को चुनना। बांग्लादेश के इस अनुभव में कुछ पूर्वी भारतीय राज्यों जैसे बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए बहुत अच्छा सबक है।

आद्री द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल रामनाथ कोविन्द, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव,शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद थे.

 

LEAVE A REPLY