मुख्य सचिव पहुंची लातेहार, नक्सलियों के गढ़ में विकास का मेला

1006
0
SHARE

15 march 1

संवाददाता.रांची.झारखंड की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने लातेहार जिला में सरयू एक्शन प्लान की समीक्षा बैठक करते हुए बुधवार को अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विकास कार्यों को घर-घर तक पहुंचाने में किसी प्रकार की कोताही नही होनी चाहिए। विकास का लाभ गांव के प्रत्येक घर तक पहुंचे, इसे अधिकारी सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि राज्य को कोई भी बच्चा अनपढ़ न रहे। लातेहार जिला के 38 गांवों का डोर टू डोर सर्वेक्षण कर प्रोफाइल तैयार हो और यह कोशिश की जानी चाहिए कि वे सभी बच्चे स्कूल तक वापस आयें, जो किसी कारण से स्कूल छोड़ चुके है। उन्होंने कहा कि बच्चों को स्कूल तक लाने के लिए सीआरपी, बीआरपी तथा पंचायत सचिवालय के स्वयं सेवकों को लगा कर उनका नामांकन कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय या अन्य आवासीय विद्यालयों में करायें। उन्होंने कहा, स्कूलों की अव्यवस्था के लिए मुखियाओं पर भी जवाबदेही तय की जानी चाहिए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के असैनिक शल्य चिकित्सक से कहा कि चिन्हित क्षेत्र के कुल पांच हजार घरों में डोर टू डोर सर्वेक्षण कराकर सूची तैयार करें ताकि गांव की कोई भी महिला स्वास्थ्य सुविधा से वंचित न रहे। प्रत्येक गर्भवती महिला को सुरक्षित संस्थागत प्रसव कराना तथा शिशुओं का नियमित टीकाकरण उनका दायित्व है।

समाज कल्याण के कार्यो की समीक्षा मुख्य सचिव ने कहा कि नये प्रस्तावित आंगनबाड़ी केंद्रो की सूची बनाकर दें ताकि इसको स्वीकृति प्रदान कर जल्द से जल्द निर्माण कार्य प्रारंभ कराया जा सके। मौके पर ही लातेहार के उपायुक्त प्रमोद कुमार गुप्ता ने बताया कि हाल ही में कुछ स्कूलों के विलय के परिणाम स्वरूप खाली पड़े स्कूल भवनों का उपयोग आगामी वित्तीय वर्ष से आंगनबाड़ी केंद्रों के रूप में किया जायेगा। जन वितरण प्रणाली के तहत अनाज वितरण के संबंध में उन्होंने कहा कि बिना पॉस मशीन के अनाज वितरण किसी भी हालत में नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा उन्होंने मनरेगा और सामाजिक सुरक्षा के तहत पेंशन योजना की भी समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिये भी दिये। विभागीय समीक्षा के बाद मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक ने  आयोजित विकास शिविर में ग्रामीण जनता को सम्बोधित किया। मुख्य सचिव ने अपने सम्बोधन में कहा कि सरयू के लोगों का कठीन समय का अंत हो गया है।   लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यहां के उत्पादों को लातेहार बाजार तक पहुंचाने के लिए साप्ताहिक वैन की व्यवस्था की जा रही है ताकि उनको समुचित पारिश्रमिक एवं उचित मूल्य प्राप्त हो सके। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि 2017 के पुलिस बहाली में 33 फीसदी आरक्षण महिलाओं को दिया जायेगा। इस क्षेत्र के पढ़े लिखे शिक्षित युवक-युवततियों की बहाली पुलिस जवानों के रूप में हो सके इसके लिए यहां विशेष प्रशिक्षण सत्र का आयोजन जल्द ही होगा। गौरतलब है कि मुख्य सचिव इससे पहले गुमला, चतरा व लोहरदगा के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में डीजीपी के साथ जाकर विकास कार्यों का जायजा लेकर वहां के ग्रामीणों से बातचीत कर चुकी हैं।

 

LEAVE A REPLY