संतोषजनक नहीं है प्रकाशोत्सव की तैयारियां- नंदकिशोर

958
0
SHARE

unnamed-1-11

संवाददाता.पटना. भाजपा के वरिष्ठ नेता सह लोक लेखा समिति के सभापति नंदकिशोर यादव  ने कहा के 350 वां प्रकाशोत्सव की तैयारियां संतोषजनक नहीं है। राज्य के मुखिया नीतीश कुमार से लेकर शासन के आलाधिकारियों की घोषणाएं संतोषप्रद तरीके से सरजमीं पर उतरती नहीं दिख रही। आने वाले श्रद्धालुओं के रहने से लेकर पेयजल और नित्यकर्म तक की साफ-सुथरी व्यवस्था के लिए ठोस कदम अब तक नहीं उठाये गये हैं। पटना में बिजली के जर्जर तारों को बदलने के नाम पर कई इलाकों में दिन-दिन भर पावर कट तो हो रहा है, पर प्रकाशोत्सव से पूर्व विद्युत की स्मार्ट व्यवस्था संभव होता नहीं दिख रहा है।

श्री यादव ने कहा कि प्रकाशोत्सव के लिए श्रद्धालुओं का आना लगभग दो सप्ताह बाद शुरू हो जाएगा। अब तक तो तैयारियों को अंतिम रूप देकर देख-रेख शुरू हो जानी चाहिए। पर शीर्ष अधिकारी अब भी सिर्फ घोषणाएं ही कर रहे हैं। श्रद्धालुओं को रहने के लिए जिन स्कूलों को चिन्हित किया गया है, वहां सुरक्षा के लिए चारदीवारी, साफ-सफाई, पेयजल की समुचित व्यवस्था जैसे कार्य अब तक अपूर्ण हैं। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी अस्पतालों को अब तक पूरी तरह से तैयार नहीं किया जा सका है। टेंट सिटी, वैकल्पिक रास्तों और ट्राफिक प्लान को लेकर तैयारी अधूरी ही है। गांधी मैदान में बन रहे टेंट सिटी से पटना साहिब आगमन के दौरान जाम से निपटने के लिए कोई ठोस तैयारी होती अब तक नहीं दिख रही है। आटो रिक्शा या बस के द्वारा गायघाट से गांधी मैदान आने के रूट की स्थिति बदतर है। इस पर खास ध्यान भी नहीं दिया गया है।

उन्होंने कहा कि तैयारियों को लेकर राज्य सरकार के द्वारा किये जा रहे शोर और कार्य की गति में कहीं से भी तालमेल नहीं है। केन्द्र की सरकार ने प्रकाशोत्सव के महत्व को देखते हुए पर्याप्त आर्थिक सहायता और व्यवस्थागत तत्परता दिखाई है। बावजूद इसके राज्य सरकार के तंत्र की असंतोषजनक कार्य गति से तैयारियां पूर्ण होने में संशय है। अब भी अगर युद्ध स्तर पर तैयारियों पर ध्यान नहीं दिया गया तो इस महान और पावन अवसर पर  श्रद्धालुओं को फजीहत का सामना करना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY