गंभीर बीमारियों से ग्रसित गरीबों का सरकार कराएगी स्वास्थ्य बीमा-रघुवर दास

935
0
SHARE

press_release_21563_06-06-2016

संवाददाता.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की कि गंभीर बीमारियों के उपचार हेतु सरकार द्वारा राज्य के लोगों का दो लाख रुपये का बीमा कराया जायेगा। सामान्य बीमारियों के लिए 50 हजार रुपये का बीमा होगा। इसके लिए राशि सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि सक्षम लोगों को कम प्रीमियम पर यह सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री आज नामकूम स्थित स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा व परिवार कल्याण विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

श्री दास ने कहा कि राज्य में इस साल 7 नर्सिंग कॉलेज खोले जायेंगे। इससे राज्य में नर्सों की कमी को पूरा किया जा सकेगा। आदिवासी महिलाओं को नर्सिंग का प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार प्रदान दिया जायेगा। राज्य में चिकित्सकों की कमी है, इसे भी जल्द पूरा किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने 145 विशेषज्ञ डॉक्टरों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण भी किया।

मुख्यमंत्री श्री दास ने इस अवसर पर कहा कि जिला अस्पतालों को सुदृढ़ किया जा रहा है। वहां हर तरह की मशीनें उपलब्ध करायी जा रही है। राज्य के आठ जिलों में 45 दिनों के अन्दर डायलिसिस की सुविधा शुरू की जा रही है। यहां बीपीएल परिवारों व 72 हजार रुपये सालाना आमदनी वाले लोगों को फ्री डायलिसिस की सुविधा मिलेगी। आनेवाले छह माह में सभी जिलों में यह सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त शासन की हमारी प्रतिबद्धता है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान स्कूलों में किशोरियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए सखी नाम से मुफ्त सेनेटरी नेपकिन का वितरण किया। इसमें सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों की कक्षा 6-12 तक की छात्राओं को इसका लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आयुष चिकित्सा को भी बढ़ावा दे रही है। इसके लिए अलग से निदेशालय का गठन किया गया है। कुपोषण से निपटने के लिए सरकार ने योजना बनायी है। इसके तहत प्रथम चरण में 12 जिलों में वाहन के माध्यम से गांव जाकर बच्चे व गर्भवती महिला के लिए पौष्टिक आहार, टीके आदि का वितरण किया जायेगा। उन्होंने समाज के संपन्न लोगों से अपील की कि भगवान को महंगे भोग न लगाकर कुपोषित बच्चों को पौष्टिक भोजन करायें। बच्चे भगवान का रूप होते हैं। उनकी सेवा से भी भगवान प्रसन्न होंगे। मुख्यमंत्री ने बहुद्देशीय कार्यकर्त्ता (एमपीडब्ल्यू) को नियुक्ति पत्र देने के बाद उनसे ईमानदारी व लगन के साथ काम करने की अपील करते हुए कहा कि कालाजार, लेप्रोसी और मलेरिया के कलंक से झारखंड को निजात मिल सकती है। एमपीडब्ल्यू का मेहनताना भी 6 हजार रुपये से बढ़ा कर 15301 रुपये किया गया है। जल्द ही ब्राम्बे में कैंसर अस्पताल तथा दुमका, हजारीबाग एवं डालटेनगंज में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन ड्रग लाइसेंस पोर्टल, स्वास्थ्य निदेशालय और आयुष निदेशालय के भवन का भी उदघाटन किया।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, रांची के सासंद रामटहल चौधरी, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव के0 विद्यासागर सहित अन्य अधिकारिगण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY