झारखंड में 15 जून से पेड़ लगाओ,पानी बचाओ अभियान,सीएम की घोषणा

981
0
SHARE

press_release_21547_05-06-2016

संवाददाता.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की है कि 15 जून से 15 अगस्त तक पेड़ लगाओं पानी बचाओं अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत स्कूली बच्चों से लेकर मंत्रियों,विधायकों एवं अधिकारियों से हरित शपथ पत्र पढ़वाया जायेगा ताकि पर्यावरण संतुलन और संरक्षण के प्रति सभी अपनी जिम्मेवारी समझें। मुख्यमंत्री आज पूर्वी सिंहभूम के चाकुलिया में वन प्रबंधन एवं संरक्षण महासमिति द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस समारोह का उदघाट्न करने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने हमें हरी-भरी धरती दी समृद्ध प्राकृतिक सम्पदा और सुरक्षित पर्यावरण दिया। पेड़ों की रक्षा व पूजा हमारी पौराणिक संस्कृति है। हमारा दायित्व है कि हम भी आनेवाली पीढ़ियों को सुरक्षित पर्यावरण और प्राकृतिक सुषमा की विरासत सौंपे और इसके लिए हमें पर्यावरण संरक्षण की जिम्मदारी निभानी होगी। उन्होंने कहा कि जल जंगल बचाने की जरूरत है। राज्य में जल संरक्षण हेतु जल बैंक गठित करने की योजना धरातल पर शीघ्र लागू होगी।

मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि राज्य सरकार वनों के संरक्षण के प्रति गंभीर है वन है तो जीवन है इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार वनों की रक्षा एवं ज्यादा से ज्याद पौधारोपन की जिम्मवारी महिला स्वंय सहायता समूहों को देने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि वनों की रक्षा महिला समितियों के हाथों सुपुर्द करने की योजना लागू होगी। वन संरक्षण हेतु वन सुरक्षा समिति गठित होगी। उन्होंने घोषणा की कि माल जाति को एक माह के अंदर अनूसूचित जाति का दर्जा मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि आगामी चार महीनों में सरकारी स्कूलों में बिजली मिलेगी।

उन्होंने  कहा कि अब सरकारी कार्यालयों में मैन पावर की कमी को दूर किया जायेगा। 2016 बहाली का वर्ष होगा। बेरोजगारों का कौशल विकास कर उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा। सरकार झारक्राफ्ट को मजबूत करेगी। महिलाओं को प्रशिक्षण देकर स्कूल,ड्रेस,चादर तकिया का खोल,कंबल तैयार कर स्कूलों-अस्पतालों सरकारी कार्यालयों में इनके द्वारा बनी चीजों को उपलब्ध करायेगी।श्री दास ने कहा कि हमारी सरकार आदिवासियों व पिछड़ों समेत हर वर्ग को बेहतर शिक्षा,स्वास्थ्य,रोजगार के साथ-साथ स्वच्छ वातावरण देकर इनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगी। मुख्यमत्री ने इस अवसर पर वन संरक्षण के लिये वर्षो से  समर्पित जमुना टुडू को वन विभाग की तरफ से आठ लाख राशि का चेक देकर सम्मानित किया। इस अवसपर गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY