आधुनिक प्रोजेक्शन सिस्टम के तारामंडल का उदघाटन

96
0
SHARE
planetarium

संवाददाता.पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना तारामंडल आधुनिक प्रोजेक्शन सिस्टम एवं  तारामंडल भवन का उन्नयन कार्य तथा तारामंडल अतिथिगृह का उद्घाटन किया। उद्घाटन के पश्चात् मुख्यमंत्री ने तारामंडल भवन के विभिन्न भागों का निरीक्षण किया एवं तारामंडल में लगाये गये आधुनिक उपकरणों का बारीकी से अवलोकन किया और अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली।
     निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री को जानकारी दी गयी कि अब तारामंडल में नई तकनीक के माध्यम से यहां आने वाले लोग सौर मंडल की गतिविधियों को देख सकेंगे।इस दौरान मुख्यमंत्री ने तारामंडल में कराये गये रेट्रोफिटिंग कार्य की भी जानकारी ली। उन्होंने निरीक्षण के दौरान विभिन्न उपकरणों को देखा और सौर मंडल की गतिविधियों, आदि के संबंध में भी लगाये गये प्रदर्शनी को देखा। मुख्यमंत्री ने ब्रह्मांड निर्माण की प्रक्रिया को थ्री डी फिल्म के माध्यम से देखा। मुख्यमंत्री ने सम्मेलन कक्ष, ऑडिटोरियम, अतिथिगृह, वी०आई०पी० लाँज सहित पूरे तारामंडल परिसर का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी ली।
तारामंडल के प्रोजेक्शन सिस्टम को मुख्यमंत्री के निर्देश पर अत्याधुनिक बनाया गया है। तारामंडल का यहउन्नयन कार्य 200 करोड़ रूपये की लागत से किया गया है। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, भवन निर्माण मंत्री विजय कुमार चौधरी, विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री सुमित कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, पटना के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक एवं वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।