गांधीजी के स्वच्छता के सपने को साकार कर रहे है प्रधानमंत्री मोदी-अश्विनी चौबे

406
0
SHARE
Gandhiji's dream

संवाददाता.पटना.केंद्रीय पर्यावरण,वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि स्वच्छता गांधीजी का सपना था जिसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश में साकार कर रहे। स्वच्छता ईश्वरत्व के समान है। इसके रहने से जहां स्वास्थ और मन अच्छा रहता है वहीं कार्यक्षमता बढ़ जाती है। इसलिए ये सभी जगहों के लिए अति आवश्यक है। एचसीआई के क्षेत्रीय कार्यालय में स्वच्छता के के लिए कई कदम उठाए गए हैं स्वच्छता के लिए कई कदम उठाए गए हैं जिसका सकारात्मक परिणाम हमें देखने को मिल रहा है।
श्री चौबे ने उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत आने वाले भारतीय खाद्य निगम, क्षेत्रीय कार्यालय, पटना का सोमवार को निरीक्षण किया । निरीक्षण मूल रूप से भारतीय खाद्य निगम, बिहार क्षेत्र में स्वच्छता अभियान एवं फाइलों के डिजिटिलाइजेशन  तथा ऑफिस आधुनिकीकरण को लेकर था । कार्यालय के तृतीय एवं चतुर्थ तल पर स्थित सभी अनुभागों का प्रत्यक्ष रूप से निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान संजीव कुमार भदानी, महाप्रबंधक (बिहार क्षेत्र) सहित सभी पदाधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। श्री चौबे ने पाया कि वर्षों से चली आ रही फाइलों की ढेर और पुरानी लचर पचर वाली व्यवस्था को त्याग कर भारतीय खाद्य निगम, बिहार क्षेत्र ने आधुनिक तौर तरीका को अपनाते हुए कार्यालय को नए स्वरूप में बदल लिया है, जो बेहद ही सुंदर है।
केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने बिहार राज्य में माननीय प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना” का भी अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने इस दिशा में उठाये गए कदमों और की गई प्रगति पर संतोष जाहिर किया । उन्होंने बताया कि भारतीय खाद्य निगम, बिहार क्षेत्र लगातार राज्य के गरीब एवं निचले तबकों के लोगों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत खाद्यान्न उपलब्ध कराने में दिन रात लगे हुए हैं और इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी है । खाद्यान्न उपलब्धता के मामले में भी बिहार की स्थिति संतोषजनक है ।
श्री चौबे ने कार्यालय प्रधान संजीव कुमार भदानी, महाप्रबंधक (बिहार क्षेत्र) तथा अन्य उपस्थित उप महाप्रबंधक एवं सहायक महाप्रबंधक के संग कार्यालय के सभा कक्ष में बैठकर बिहार राज्य के विभिन्न जिलों में अवस्थित सभी डिपो कार्यालय एवं मंडल कार्यालयों का स्थिति की भी समीक्षा की ।

 

LEAVE A REPLY