दीदी जी फाउंडेशन ने शांति दूत पर्यावरण योद्धा को किया सम्मानित

844
0
SHARE

संवाददाता.पटना.बक्सवाहा आंदोलन के तहत पर्यावरण संरक्षण एवं पेड़ और जीव जंतु को बचाने के लिए बिहार से मध्य प्रदेश की साइकिल यात्रा करने वाले शांतिदूत पर्यावरण योद्धा को समाज सेविका डॉ नम्रता आनंद द्वारा सम्मानित किया गया ।           बिहार से मध्य प्रदेश बक्सवाहा यात्रा कल मुजफ्फरपुर से पीपल नीम तुलसी अभियान के मुजफ्फरपुर टीम के सिद्धार्थ एवं राजीव उर्फ राजू को रविवार को दशरथा बाईपास पर दीदी जी फाउंडेशन की संस्थापिका डॉ नम्रता आनंद , पीपल नीम तुलसी के संस्थापक डॉ धर्मेंद्र कुमार एवं दीदी जी फाउंडेशन के सदस्य राजू कुमार, चुन्नू सिंह, रंजीत ठाकुर एवं पिंटू कुमार द्वारा सम्मानित किया गया और उनकी कुशलता पूर्ण यात्रा के लिए शुभकामना संदेश दिया गया।

राजकीय राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित शिक्षिका और समाज सेविका द्वारा शांतिदूत पर्यावरण योद्धा सिद्धार्थ झा एवं राजीव उर्फ राजू कुमार को तिलक कर,माला पहनाकर, साइकिल की पूजा कर, शॉल ओढ़ाकर, बैग, टी-शर्ट, मास्क और सैनिटाइजर देकर सम्मानित किया गया। नम्रता ने बताया यह साइकिल यात्रा मुजफ्फरपुर के गरीब स्थान से महावीर झंडा दिखाकर प्रारंभ हुई। यह योद्धा 20 दिनों में साइकिल यात्रा कर 800 किलोमीटर की दूरी तय कर बक्सवाहा मध्य प्रदेश पहुंचेंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य है, साइकिल यात्रा के माध्यम से पेड़ को काटने से बचाने हेतु पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरूकता जन-जन तक पहुंचाया जाएगा । साथ ही इस कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यावरण को बचाने एवं साइकिल के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है ,ताकि गाड़ियों के धुएं से पर्यावरण सुरक्षित और प्रदूषण मुक्त हो सके।

बक्सवाहा में 300 हेक्टेयर का जंगल काटा जाना प्रस्तावित है। जिसमें 2 लाख ,15 हजार ,800  से अधिक पेड़ काटे जाएंगे। इसी को रोकने के लिए यह पर्यावरण योद्धा अपनी जान की परवाह किए बिना साइकिल यात्रा करके जन-जन तक जागरूकता फैलाने का बीड़ा उठाए हैं। डॉ नम्रता आनंद ने इन योद्धाओं को बहुत सारे हरे  रंग का मास्क दिया और कहा कि जिन लोगों को आप मास्क पहने ना देखे उन्हें दीदी जी फाउंडेशन की तरफ से यह हरियाली का संदेश देता मास्क जरूर दें। पीपल नीम तुलसी के संस्थापक डॉ धर्मेंद्र कुमार जो सबके अभिभावक हैं ,पर्यावरण प्रेमी है, ने आशीर्वाद देकर इन महारथियों को आगे के लिए विदा किया। पर्यावरण योद्धा आरा,बक्सर ,मिर्जापुर  बनारस होते हुए बक्सवाहा जाएंगे।इस अवसर पर दीदी जी फाउंडेशन की तरफ से कोरोना महामारी से बचाव के लिए दशरथा गांव में 200 लोगों को मास्क भी बांटा गया ।

LEAVE A REPLY