वैक्सीन की 30 करोड़ डोज के लिए केंद्र देगी 1500 करोड़ एडवांस- सुशील मोदी

407
0
SHARE

संवाददाता.पटना.पूर्व उपमुख्यमंत्री व भाजपा सांसद सुशील मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने हैदराबाद की कंपनी  बायोलॉजिकल-ई को कोरोना वैक्सीन की 30 करोड डोज तैयार करने के लिए 1500 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान करेगी। इस टीके का परीक्षण तीसरे चरण में है।नई वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति मिलने से पहले अग्रिम भुगतान करने के निर्णय से एक तरफ सरकार ने स्वदेशी कंपनी पर भरोसा जताया, दूसरी तरफ यह सुनिश्चित किया कि अगली लहर आने से पहले सबको टीका देने के लिए वैक्सीन की कमी नहीं पड़े।

उन्होंने कहा कि जो कांग्रेस दूसरी लहर के समय कह रही थी कि वैक्सीन कंपनियों को पहले एडवांस देकर पर्याप्त डोज की व्यवस्था क्यों नहीं की गई, अब वही पूछ रही है कि वैक्सीन का ट्रायल पूरा होने से पहले अग्रिम भुगतान क्यों किया जा रहा है? सरकार हर हाल में दिसम्बर तक सबको टीके लगवाने का लक्ष्य पूरा करेगी। अब तक 22.10 करोड़ लोगों को मुफ्त टीके लग चुके हैं।

श्री मोदी ने कहा कि रूसी वैक्सीन स्पुतनिक के आयात करने और स्वदेशी टीके बनाने के लिए कच्चा माल देने के लिए अमेरिका को राजी करने तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से लोगों का जीवन बचाने में पूरी ताकत लगा दी है।उन्होंने विदेश मंत्री जयशंकर को अमेरिका भेजा और वैक्सीन सहायता के मुद्दे पर अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हेरिस से बात की। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए 15,000 मीट्रिक टन मेडिकल आक्सीजन का उत्पादन करने के लिए देश भर में प्लांट लगाये जा रहे हैं।पहली लहर के समय 3100 मीट्रिक टन आक्सीजन की जरूरत पडी थी, जबकि दूसरी लहर में गंभीर रोगियों को बचाने के लिए 9000 मीट्रिक टन आक्सीजन की व्यवस्था करनी पड़ी।रेलवे ने पहली बार कई आक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें चला कर तरल आक्सीजन की त्वरित आपूर्ति सुनिश्चित की।

 

 

 

LEAVE A REPLY