सेवा का मिसाल बना भाजपा का चिकित्सा प्रकोष्ठ-संजय जायसवाल

466
0
SHARE

संवाददाता.पटना.भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने मंगलवार को वर्चुअल माध्यमों के जरिये पार्टी के चिकित्सा प्रकोष्ठ द्वारा कोविड काल में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की. इस बैठक में चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक डॉ मनोज कुमार समेत प्रकोष्ठ के सभी प्रमुख पदाधिकारी उपस्थित रहे.
इस मौके पर चिकित्सा प्रकोष्ठ द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए डॉ जायसवाल ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संकट के बढ़ते मामलों के बीच हमारे चिकित्सा प्रकोष्ठ के डॉक्टर सेवा की मिसाल कायम कर रहे हैं. आपदा के इस समय नौकरी और क्लिनिक की व्यस्तताओं के साथ-साथ प्रकोष्ठ के चिकित्सकों द्वारा रोजाना सैंकड़ों लोगों को ऑनलाइन और फोन के जरिये कोविड से संबंधित जरूरी सलाह दी जा रही है.कोविड के दुसरे वेग के प्रारंभ में ही प्रकोष्ठ द्वारा तकरीबन डेढ़ दर्जन डॉक्टरों के नंबर सार्वजनिक किए गये थे, जिसके जरिये लोगों की मदद की जा रही है.इसके अलावा लोगों तक जरूरी जानकारियों को पहुंचाने में इनके द्वारा सोशल मीडिया का प्रयोग भी धड़ल्ले से किया जा रहा है.
उन्होंने कहा कि लोगों को सलाह देने के साथ-साथ प्रकोष्ठ द्वारा जरुरतमंदों को इम्म्युनिटी किट और जरूरी दवाइयों का पैकेट भी भेजा जा रहा है. इसके अतिरिक्त लोगों को ऑक्सिजन कब और कहाँ से लेना है इसके बारे भी जानकारी दी जा रही है. प्रकोष्ठ द्वारा लोगों को घर में ऑक्सिजन कैसे और कितनी मात्रा में दी जाए उसके बारे में भी प्रशिक्षित करने के प्रयास किए जा रहे  है.
डॉ जायसवाल ने कहा कि कोरोना को लेकर लोग पैनिक न हों प्रकोष्ठ इसका भी ख्याल रख रही है. लोगों को यह बताया जा रहा है कि कोरोना से संक्रमित 98 प्रतिशत लोग सामान्य चिकित्सा से ठीक हो रहे हैं, वहीं सिर्फ़ 2 प्रतिशत से कम लोगों को ही गहन चिकित्सा की ज़रूरत पड़ती है. यही नहीं जिन मरीज़ों को भर्ती होने की ज़रूरत है, प्रकोष्ठ उन्हें अपने सदस्यों द्वारा संचालित तथा अन्य अस्पतालों में भर्ती होने में सहयोग भी कर रहे हैं.लोगों को इस बात की जानकारी दी जा रही है की किन लोगों को अस्पताल में भर्ती होना है और किनको नहीं. इसके अलावा सरकार के कोविड सम्बन्धी हेल्पलाइन तथा टोलफ्री नंबर को भी जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है.
जनता से सावधानियों का पालन करने की पुन: अपील करते हुए उन्होंने कहा कि आज भी बहुत सारे स्थानों पर शादियों य अन्य आयोजनों में में भीड़ पहले की तरह ही जमा हो रही है, जिससे जीवन पर मंडरा रहा खतरा काफी बढ़ जा रहा है. इसलिए सभी से मेरा आग्रह है कि मास्क जरूर पहने और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करे. इसके अलावा अपनी बारी आने पर टीका जरुर लगवाएं. ‘दो गज दुरी बहुत जरूरी’ मंत्र का पालन अवश्य करें. हमारी आपसी एकता व जागरूकता ही कोरोना के खिलाफ सबसे प्रभावी अस्त्र है.

 

 

 

LEAVE A REPLY