चुनाव आयोग का निर्णय,विजय जुलूस व जश्न पर रहेगा प्रतिबंध

502
0
SHARE

जितेन्द्र कुमार सिन्हा. पटना.निर्वाचन आयोग (EC) ने कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए चुनावी कार्यक्रमों में कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर सख्त हो गया है। पाँच राज्यों में चल रहे विधान सभा चुनाव का परिणाम 02 मई को आना है। निर्वाचन आयोग ने 2 मई को आने वाले नतीजों पर एक आदेश निर्गत कर निदेश दिया है कि मतगणना के दौरान या परिणाम आने के बाद किसी तरह का जुलूस नहीं निकाला जाएगा और न ही जश्न मनाया जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि बढ़ रही कोरोना संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग पर चेन्नई उच्च न्यायालय ने कड़ी फटकार लगाई थी। इसके बाद निर्वाचन आयोग ने यह निर्णय लिया है। आदेश में यह भी कहा गया है कि मतगणना के बाद उम्मीदवार सिर्फ दो लोगों के साथ ही अपनी जीत का सर्टिफिकेट लेने जा सकता है।

ज्ञातव्य है कि 2 मई को तमिलनाडु, केरल, पुड्डुचेरी, असम और पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव के मतगणना होनी हैं। बंगाल में 7 चरणों के चुनाव हो चुके हैं। आखिरी चरण के लिए मतदान 29 अप्रैल को होगी। बाकी राज्यों में मतदान पूरे हो चुके हैं।

सूत्रों ने यह भी बताया कि नवंबर, 2020 में सफलतापूर्वक बिहार विधानसभा चुनाव कराने के लिए आयोग की क्षमता की व्यापक प्रशंसा हुई थी। उस समय कोरोना संक्रमण अपने न्यूनतम स्तर पर थी। जबकि इन पाँच राज्यों की चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक कोरोना संक्रमण चरम पर होने की संभावना है।चेन्नई उच्च न्यायालय ने 26 अप्रैल (सोमवार) को निर्वाचन आयोग की कड़ी  आलोचना करते हुए कहा था कि देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार है।

 

 

LEAVE A REPLY