प्राइमरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट के तहत 750 बेड का होगा दरभंगा एम्स-अश्विनी चौबे

973
0
SHARE

संवाददाता.पटना.दरभंगा एम्स के निर्माण कार्य में आने वाली लागत को वित्त मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है। 25 अगस्त को केंद्रीय वित्त सचिव की अध्यक्षता में हुई व्यय वित्त समिति की बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय के प्राइमरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मुहर लगाते हुए अनुमानित राशि की स्वीकृति प्रदान कर दी है। प्राइमरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार पटना एम्स 750 बेड का होगा। निर्माण कार्य पर 1361 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर के आग्रह पर एम्स एवं सुपर स्पेशलिटी के निर्माण कार्य समीक्षा की । दरभंगा सांसद ने मौजूदा स्थिति से अवगत कराया। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने बताया कि दरभंगा एम्स को लेकर वित्त मंत्रालय के व्यय वित्त समिति बैठक हाल ही में संपन्न हुई है। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद कार्य और तेज गति से बढ़ेगा। विभागीय स्तर पर एवं अन्य मंत्रालयों से संबंधित कार्यों को तेजी से मूर्त रूप दिया जा रहा है। बिहार का दूसरा एम्स दरभंगा में उत्तर बिहार के जनता को काफी लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में बेहतर, आधुनिक व सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए केंद्र सरकार कटिबद्ध है।  इसे ध्यान में रखते हुए बिहार में  पांच सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का निर्माण हो रहा है।

सांसद श्री ठाकुर ने दरभंगा में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के निर्माण कार्य की मौजूदा स्थिति से भी केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री को अवगत कराया। उन्होंने मुजफ्फरपुर और दरभंगा के सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देशित किया कि यथाशीघ्र ओपीडी की व्यवस्था वहां शुरू हो सके। यह कार्य सुनिश्चित करें। कोविड-19 की वजह से कार्य में विलंब हुआ है। केंद्रीय राज्यमंत्री श्री चौबे ने निर्माण कार्य में स्थानीय श्रमिकों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया।

 

 

LEAVE A REPLY