खगड़िया से गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरूआत-अश्विनी चौबे

805
0
SHARE

संवाददाता.पटना.केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान बड़ी पहल है। इससे प्रवासी श्रमिकों को उनके ही जिले में रोजगार मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बिहार के खगड़िया जिले से अभियान की शुरुआत कर रहे हैं।

इस पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने कहा कि इस अभियान से गांवों में प्रवासी श्रमिकों और गरीबों के लिए आजीविका का अवसर बढ़ेगा। केंद्र सरकार सबका साथ सबका विश्वास सबका विकास को लेकर कृत संकल्पित है। प्रवासी श्रमिकों को अपने गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराने के लिए इस अभियान की शुरुआत की जा रही है। इससे उन्हें काफी लाभ मिलेगा।

श्री चौबे ने कहा कि केंद्र सरकार गरीबों के कल्याण के लिए संकल्पित है।  इस अभियान के अंतर्गत 25 प्रकार के काम मिलेंगे।आत्मनिर्भर भारत पैकेज के अंतर्गत मखाना उद्योग के विकास के लिए विशेष पैकेज की व्यवस्था प्रधानमंत्री ने की है।  सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों को गति प्रदान करने पर बल दिया गया है। स्थानीय उद्योगों को बढ़ाने के लिए भी बड़ी पहल की गई है। इससे बड़ी संख्या में रोजगार का सृजन होगा। बड़ी संख्या में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से भी लोग जुड़ेंगे। इससे बड़ी संख्या में बिहार के स्थानीय उद्योगों को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत मिशन मोड में 6 राज्यों में 50 हजार करोड़ रु के कार्य कराए जाएंगे। इससे 116 जिलों के प्रवासी श्रमिक लाभान्वित होंगे।

 

 

LEAVE A REPLY