स्वास्थ्य राज्यमंत्री का मुंबई दौरा

1389
0
SHARE

संवाददाता.मुंबई. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने गुरुवार को अखिल भारतीय भौतिक चिकित्सा एवं पुनर्वास संस्थान  अस्पताल,मुंबई का दौरा किया। जहाँ उन्होंने संस्थान की वर्तमान स्थिति पर बैठक  की और महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने संस्थान के निदेशक व डॉक्टरों और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें उन्होंने संस्थान को योग के लिए भी तैयार करने के सुझाव दिए। मंत्री जी ने कहा कि “ योग आज भारत में ही नहीं बल्कि विश्व में भी लोगों को निरोग रहने के लिए आकर्षित कर रहा है। योग करने में कोई ख़र्च नहीं आता है। आपको बस थोड़ा समय निकाल कर देना है और आप हर दिन स्वास्थ्य जीवन जीते हैं। यह एक ऐसी दवा या क्रियाकलाप है जिसे हर कोई कर सकता है चाहे वह अमीर हो या ग़रीब क्योंकि इसमें कोई पैसा ख़र्च होता नहीं है। मेरा सुझाव यह है कि संस्थान में योग और प्राणायाम को भी जोड़ने के उपाय किए जाएँ और इस पर गम्भीरता से विचार किया जाना चाहिए।”

श्री चौबे ने आगे कहा कि “आज प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पूरी दुनियाँ योग के लिए अग्रसर है और नमो केयर के तहत सभी को स्वास्थ्य रखने का जो संकल्प मोदी जी ने लिया है उसे हम सभी को आगे बढ़ाना है।”  संस्थान के निदेशक अनिल कुमार गौड़ ने इसे जल्द से जल्द अपने अस्पताल में लागू करने पर सहमति जताई एवं मंत्री जी से कुछ विषयों पर संस्थान को मदद देने की गुज़ारिश की जिसपर मंत्री जी ने संस्थान को हर सम्भव मदद देने की बात कही।

ज्ञात हो कि संस्थान सन 1955 से लगातार लोगों को सेवाएँ देता आ रहा है। और आज तक इसने लाखों लोगों को स्वास्थ्य का लाभ प्रदान किया है। संस्थान की ख़ास बात यह है कि इसने दिव्यांग लोगों के पुनर्वास के लिए लगातार प्रयास किया है।

 

LEAVE A REPLY