झारखंड में नक्सलियों के बंद का मिलाजुला असर

1065
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची. पुलिस अभियान के खिलाफ एमसीसीआई माओवादियों के एक दिवसीय झारखंड बंद असरदार तो कहीं बेअसर रहा। हालांकि कुछ जगहों पर खास तौर से कुछ ग्रामीण इलाकों में बंद का जोरदार असर देखने को मिला।

जिलों से मिली खबरों के मुताबिक जनजीवन सामान्य रहा। बंद के दौरान सुरक्षाबल के जवान चौकस रहे। चतरा के कान्हाचट्टी से मिली खबर के अनुसार वहां बंद का जबर्दस्त असर था। कान्हाचट्टी से सड़क पर वाहन नहीं चले। सभी वाहन राजपुर एवं कान्हाचट्टी बाजार स्टेण्ड पर खड़े रहे।कान्हाचट्टी से टाटा,धनबाद,हजारीबाग,कोडरमा,रांची आदि जगहों के लिए वाहन नहीं चले। वहां कुछ बैंकों में भी ताला लटके दिखे।

ट्रेनों के परिचालन पर कोई असर नहीं रहा। उधर, बंद को देखते हुए राज्य पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को सतर्क कर दिया था। रेलवे ट्रैक और हाईवे पर विशेष नजर रखी गई। कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

नक्सल प्रभावित जिला लातेहार में माओवादियों के बंद का असर दिखा। जिले में लम्बी दूरी की वाहनों का परिचालन ठप रहा। तेतरियाखाड और सिकनी कोलियरी  में कामकाज भी बंद रहा। एनएच 75 और 99 पर सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि बाजारों में दुकानें खुली रहीं।

गुमला में भी नक्सली बंद को लेकर एसडीपीओ भूपेंद्र राउत ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का दावा किया. शहरी इलाकों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती थी।

चाईबासा के पोड़ाहाट जंगल के डेंगरा गाँव में सुरक्षाबलों को उड़ाने की नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम हो गई. सीआरपीएफ की टीम ने सर्च ऑपरेशन के दौरान कच्ची सड़क में सीरीज में लगे पांच केन बम को बरामद कर नष्ट कर दिया। केन बम दस-दस किलो के थे।

LEAVE A REPLY