एक हजार गांव बनेंगे आदर्श-ग्राम,सीएम ने ग्रामीणों के साथ की बैठक

1123
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि रांची जिले के ओरमांझी प्रखंड के आरा और केरम गांव ने झारखंड में आदर्श ग्राम के रूप में अपनी पहचान बनायी है।इसी के आधार पर राज्य में एक हजार गांवो को आदर्श ग्राम बनाया जायेगा, जो नशा मुक्त, खुले में शौच से मुक्त हो।जहां कोई भी बीपीएल परिवार न हो। गांव स्वच्छ, साक्षर और स्वावलंबी हो।

उन्होंने कहा कि ऐसे गांव के तहत पड़नेवाली पंचायतों को हर माह 20 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। मुख्यमंत्री रघुवर दास रविवार को ओरमांझी क्षेत्र में टुंडाहुली पंचायत के तहत आनेवाले आरा गांव पहुंचे। वहां नीचे बैठ कर उन्होंने ग्रामीणों के साथ समय बिताया। उनके अनुभव साझा किये। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से कई विकास के लिए कई सुझाव भी हासिल किये।

उन्होंने कहा कि नशा मुक्त गांव बनाने पर आरा और केरम को एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। झारखंड से गरीबी को खत्म करने के लिए कार्य कर रही है। रोजगार से जोड़ कर हर साल योजनाबद्ध तरीके से बीपीएल परिवार को गरीबी रेखा से बाहर किया जायेगा। गांव को बीपीएल कार्ड मुक्त किया जायेगा। आरा और केरम गांव में भी 15-20 बीपीएल परिवार हैं, जिन्हें जोहार योजना के तहत रोजगार से जोड़ा जायेगा। इससे ये परिवार भी बीपीएल श्रेणी से मुक्त हो जायेंगे।

आरा के ग्राम प्रधान गोपाल राम बेदिया ने बताया कि शराब बंदी को गांव में लागू किया गया। लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मौसम के अनुसार योजनाएं बनायी जाती है। एक साल के भीतर गांव में बदलाव आया है। अब नियमित रूप से ग्रामीण बैठक कर फैसले लेते हैं।श्रमदान से सभी मिलकर गांव की रोजना सफाई करते हैं। पानी की कमी न हो इसके लिए मनरेगा के तहत डोभा खोदे गये हैं। इनके चारों ओर पपीते के पेड़ लगाये गये हैं। इससे भी आमदनी हो रही है।

कार्यक्रम में रांची के सांसद रामटहल चौधरी, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, ग्रामीण विकास सचिव अविनाश कुमार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY