शराब के खिलाफ महिला आजसू का हल्लाबोल,मोराबादी मैदान में महिलाओं का महाधरना

1238
0
SHARE

Morhabadi me Sarabbandi ko lekar dharna me samil Ajsu Party Mahila morch (5)

संवाददाता.रांची. राज्य में शराब बंद करने के मुद्दे पर महिला आजसू के बैनर तले सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने मोराबादी मैदान स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना दिया। महिलाओं ने नारेबाजी की और सरकार को चेताया कि राजस्व के मोह से बाहर निकले तथा शराब बेचने के बजाय बंद कराये। इस मुद्दे पर सरकार और चुप्पी साधती रही, तो महिला आजसू गांव-गांव में विरोध का झंडा खड़ा करेगी।

इससे पहले जुलूस की शक्ल में निकली महिला कार्यकर्ताओं ने घर उजड़ने से बचाएंगे, शराब बंद कराएंगे, झारखण्डी जनता करे पुकार, शराब बंद करे सरकार जैसे नारे लगाये । धरना कार्यक्रम का नेतृत्व करते हुए  प्रदेश अध्यक्ष वायलट कच्छप ने कहा कि झारखंड की लाखों महिलाएं शराब के खिलाफ आवाज उठाती रही हैं और सरकार राजस्व बढ़ाने के लिये खुद शराब बेचने की तैयारी में है। गली- मुहल्ले में शराब दुकान खोले जा रहे हैं। शराब के कारण घर-बार तंग तबाह हो रहे हैं। युवा पीढ़ी शराब की गिरफ्त में है। इसे बचाये बिना झारखंड का विकास मुश्किल है।

प्रदेश महासचिव जोबा रानी पाल ने कहा कि आजसू पार्टी के महाधिवेशन में पारित 29 राजनीतिक प्रस्तावों में शराब बंदी सबसे उपर और महत्वपूर्ण है। महिला इसे बंद इसलिए कराना चाहती हैं कि रोज किसी की मांग उजड़ रही है, तो किसी का गोद सूना हो रहा है।धनबाद की चंचला देवी ने कहा कि गांवों में तथा हाट-बाजार में हर दसवें कदम पर शराब बनती- बिकती है और सरकार कहती है कि नशामुक्त गांव को एक लाख का इनाम दिया जायेगा। यह तो वही बात हुई कि न नौ मन तेल होगा ना राधा नाचेगी। नेशनल और स्टेट हाइवे से शराब दुकानों को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बंद किये जाने के बाद उसे गली-मोहल्ले और बस्ती में खोला जा रहा है, इस कारण रोज टकराव हो रहा है। सब कुछ जानते हुये भी सरकार इस मुद्दे को राजनीति के तौर पर देख रही है।प्रोफेसर अनिता शेखर ने कहा कि झारखंड में अपराध और महिला हिंसा की जड़ भी यही शराब है। तब भी सरकार  शराब बंद करने से बच रही है। रोज किसी की मांग उजड़ रही है, तो किसी का गोद सूना हो रहा है। झगड़े फसाद और महिला हिंसा की जड़ भी यही शराब है। सड़क हादसे में कई लोगों की मौत के बाद ये बातें सामने आती है कि ड्राइवर नशे में था। तब भी सरकार शराब बंद करने से बच रही है।

उपाध्यक्ष शोभा पाल ने कहा कि मुख्यमंत्री कहते हैं कि बिहार की तर्ज पर हरगिज शराब बंद नहीं करेंगे, तो उन्हें जो मॉडल पसंद है उसे लागू करें, लेकिन शराब बंद हो।उपाध्यक्ष पार्वती देवी ने कहा कि हाल के दिनों में कांके तथा लातेहार में शराब पीकर वाहन चलाने के कारण दर्जनों लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी। भविष्य में ऐसी घटनाऐं न हो इसलिए शराबबंदी आवश्यक है। राज्य का गौरव कहा जाने वाला हरमू बाईपास रोड में कई शराब की दुकानों पर शराब पीने वालों की हरकतें आए दिन देखे जा सकते हैं। इसी पथ से राज्य के मुख्यमंत्री, मंत्री, नेता, अधिकारी आए दिन गुजरते रहते हैं।

धरना कार्यक्रम को शोभा रानी महतो, बसंती कुम्भकार, सुधा रानी बेसरा,  सुधा मुण्डू, अनिता साहू, प्रियंका कुमारी, रीना केरकेट्टा, हेमलता उरांव, बीणा देवी, सरिता देवी, संगीता बारला, तारामनी साहू, सीमा सिंह, फुलकुमारी देवी, ललिता देवी, अनिता देवी, नेहा प्रसाद आदि महिला नेत्रियों ने संबोधित किया। रेखा देवी, अनिता गाडी, चारूबाला महतो, चंचला भोक्ता, आरती देवी, मर्शिला खलखो, प्रभा महतो, मेरी तिर्की, पुनम देवी, समेत सैकड़ों महिला कार्यकर्ता मौजूद थी।

LEAVE A REPLY