निवेशकों के लिए सड़क,पानी और बिजली सुलभ कराने का सीएम का निर्देश

1030
0
SHARE

22 april 1

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मोमेंटम झारखंड के तहत शीघ्र उद्योग स्थापित करने वाले निवेशकों के लिए चिन्हित भूमि तक सड़क,बिजली एवं पानी पहुंचाने का निर्देश दिया है,ताकि आधारभूत संरचना के निर्माण तथा मशीन लगाने के बाद उत्पादन के लिए उन्हें इंतजार नहीं करना पड़े। लोगों को रोजगार भी शीघ्र मिलेगा। राज्य के विभिन्न जिलों में सुगमता के साथ निवेश कार्य को बढ़ावा देने के लिए ईज ऑफ डुइंग बिजनेस मैनेजर की नियुक्ति होगी।

मुख्यमंत्री शनिवार को अपने आवास पर जियाडा एवं जीडिको की संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य,चिकित्सा, शिक्षा, अस्पताल, नर्सिंग संस्थान, उच्च शिक्षा संस्थान,निजी विश्वविद्यालय, तकनीकी संस्थान तथा स्पोर्टस संस्थान को भी प्राथमिकता सेक्टर में रखें।

आवंटित भूमि में शीघ्र कार्य शुरू करें

मुख्यमंत्री दास ने कहा कि होटवार में टेक्सटाईल पार्क के लिए आवंटित भूमि में शीघ्र कार्य प्रारम्भ करें। इसी प्रकार नगड़ी अंचल के साहेर में खाद्य प्रसंस्करण-फार्मा, ओरमांझी अंचल के चापावार में फूड पार्क तथा दड़दाग, चकला में टेक्सटाईल उद्योग एवं इरबा सिल्क पार्क में हस्तकरघा, रेशम-हस्तशिल्प के लिए आवंटित भूमि में भी शीघ्र कार्य करने का उन्होंने निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि  टंडवा एवं तमाड़ में भी फुड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री/प्राईमरी प्रोसेसिंग सेंटर स्थापित किया जा सकता है एवं इससे उद्यमी सखी मंडल को जोड़ा जा सकता है।

लीज रेंट में दो वर्षों के लिए 50 प्रतिशत की छूट

बैठक में स्टार्ट-अप कंपिनयों, आईटी तथा ईएसडीएम सेक्टर को आकर्षित करने के लिए बिल्टअप एरिया के लीज रेंट में दो वर्षों के लिए 50 प्रतिशत की छूट देने के प्रस्ताव पर भी सहमति दी गई। बैठक में मोबाईल कंपनियों द्वारा आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र में ओए0सी केबल बिछाने, आईटी के लिए आरक्षित भूमि में से पांच एकड़ भूमि अस्पताल निर्माण के लिए देने, एनआईटी रेलवे ओवरब्रिज के दोनों ओर पीसीसी एप्रोच रोड के निर्माण की भी स्वीकृति दी गई। इसी प्रकार जसीडीह औद्योगिक क्षेत्र में पथ के पुर्ननिर्माण तथा देवीपुर (दुमका क्षेत्र) में  अवस्थित औद्योगिक क्षेत्र में प्लास्टिक पार्क के एसपीवी की भी स्वीकृति दी गई। श्री दास ने कहा कि राज्य में आधारभूत संरचनाओं को विशेषकर औद्योगिक क्षेत्रों में इस प्रकार से विकसित करें कि निवेशक यहां स्वंय निवेशकरने के लिए इच्छुक हों।

बैठक में अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, प्रधान सचिव नगर विकास विभाग अरूण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, राजस्व सचिव केके0 सोन समेत अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY