राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सोच आरक्षण विरोधी है-कांग्रेस अध्यक्ष

869
0
SHARE

17951809_1149488955174194_8702452500676048962_n

संवाददाता.पटना.कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में शुक्रवार को डा. भीमराव अंबेदकर की जयंती समारोह मनाया गया. इस अवसर पर सदाकत आश्रम के मुख्य सभागार में बड़ी संख्या में उपस्थित कांग्रेसजनों को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डा अशोक चौधरी ने कहा कि देश में समतामूलक समाज के निर्माण में डा भीमराव अम्बेडकर की बड़ी भूमिका रही है.उन्होंने कहा कि महात्मा गाँधी एवं अम्बेडकर एक दूसरे के पूरक थे तथा संविधान के निर्माण में कांग्रेस पार्टी ने समाज के दबे, कुचले एवं वंचितों को आवाज देने एवं उन्हें अधिकार दिलाने का कार्य किया है.डा चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सोच आरक्षण विरोधी है तथा वे दलितों एवं वंचितों को उनके अधिकार से दूर करना चाहती है.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एक तरफ तो महात्मा गाँधी के हत्यारे गोडसे का महाराष्ट्र में मंदिर निर्माण कर रही है, दूसरी तरफ भाजपा दलित मतों को लुभाने के लिये डा0 अम्बेडकर की जयन्ती बड़े जोर-शोर से मना रही है. देश की जनता भाजपा के इस दोहरे चरित्र को समझ गयी है। उन्होंने कहा कि महात्मा गाँधी की चम्पारण यात्रा की शताब्दी समारोह बिहार के कोने-कोने में मनायी जा रही है तथा राज्य में युवाओं के बीच महात्मा गाँधी के सन्देश को पहुँचाने के लिये राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सराहनीय कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि बिहार में महागठबन्धन की सरकार लोकप्रिय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में जनता से किये गये अपने सात निश्चयों को पूरा करने को कृतसंकल्पित है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने स्वतंत्रता आन्दोलन के समय से ही जगजीवन राम, जगलाल चैधरी, मुंगेरी लाल, नरसिंह बैठा, मौलाना मजहरूल हक, प्रो0 अब्दुल बारी, अब्दुल गफूर, अब्दुल कयूम अन्सारी जैसे दलित एवं अल्पसंख्यक नेताओं को आगे बढ़ाया।डा चौधरी ने युवा पीढ़ी का आह्वान किया कि वे महात्मा गाँधी एवं अम्बेडकर की विचारधारा को जन-जन तक पहुँचाकर समतामूलक समाज के निर्माण में योगदान दें.

जयन्ती समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश कांग्रेस के अनुसूचित विभाग के अध्यक्ष राजेश कुमार एमएलए ने कहा कि आज देश में असहिष्णुता का वातावरण व्याप्त है तथा वर्तमान केन्द्र सरकार दलितों एवं अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव बरत रही है.    समारोह को पूर्व मंत्री कृपानाथ पाठक, विधायक भावना झा, पूनम पासवान, संजय तिवारी, पूर्व विधान पार्षद डा अजय कुमार सिंह, डा हरखू झा, चन्द्र प्रकाश सिंह, आशुतोष रंजन पाण्डेय, संजय सिंहा, एचके वर्मा, पूर्व विधायक प्रमोद कुमार सिंह, प्रवक्ता विनोद कुमार सिंह यादव, सुमन कुमार मल्लिक, उदय शर्मा, रणजीत झा, धीरू यादव ने भी सम्बोधित किया.मंच संचालन प्रो0 अम्बुज किशोर झा एवं धन्यवाद ज्ञापन लाल बाबू लाल ने किया। लाल बाबूलाल ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस में डा अम्बेडकर की जयन्ती समारोहपूर्वक मनायी जा रही है।

समारोह के अन्त में पूर्व मंत्री स्वतंत्रता सेनानी नरसिंह बैठा के निधन पर उपस्थित लोगों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा को श्रद्धाँजलि अर्पित की।इसके बाद प्रदेश कांग्रेस के अल्पसंख्यक विभाग द्वारा इसा मसीह के शहादत दिवस के अवसर पर एक सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया जिसमें स्कूल की बच्चियों एवं अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष मिन्नत रहमानी उपाध्यक्ष  सिसिल शाह भी शामिल हुए।

LEAVE A REPLY