ग्रामीण क्षेत्रों में पाईपलाइन से पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो-रघुवर दास

711
0
SHARE

12 april

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने  कहा कि झारखंड की जनता को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। इसी कड़ी में एक हजार करोड़ रूपये से अधिक की पेयजलापूर्ति योजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि झारखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को पाइपलाइन के जरिये पानी की आपूर्ति सुनिश्चित होनी चाहिए।     मुख्यमंत्री बुधवार को झारखंड मंत्रालय में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारियों के साथ विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

20 को संताल परगना के लिए योजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने कहा कि 20 अप्रैल को लिट्टीपाड़ा में संथाल परगना के लिए पेयजलापूर्ति योजनाओं का वह शिलान्यास करेंगे। कोल्हान में मुख्यमंत्री ने ग्रामीण जलापूर्ति योजना के तहत प्रोजेक्ट तैयार करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल के बाद भी संताल परगना और कोल्हान के लोग पानी के लिए तरस रहे हैं। उन्हें जल्द से जल्द स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति करें। जरूरत हो तो नदी से जल की आपूर्ति करें। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पेयजल की छोटी-छोटी योजनाओं पर भी काम किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दिसंबर तक रांची और धनबाद में पाइपलाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया जाय। साथ ही रांची के लिए 60 पानी की टंकी के निर्माण का काम शीघ्र चालू करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शहर में नयी तकनीक से पाइपलाइन बिछाने का काम होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने निदेश दिया कि काम में देरी करने वाले ठेकेदारों को तत्काल चिह्नित कर कालीसूची में डालें। इसके साथ ही नयी कंपनी को काम का आवंटन भी करायें।बैठक में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, जल संसाधन,पेयजल व स्वच्छता मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, पेयजल स्वच्छता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह, रांची नगर निगम आयुक्त प्रशांत कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY