हर धर्म और सम्प्रदाय के लोग शराबबंदी के समर्थक- मुख्यमंत्री

933
0
SHARE

unnamed (2)

संवाददाता.पटना.श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में अणुव्रत महासमिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ‘अणुव्रत पुरस्कार 2016’ से सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जैन श्वेताम्बर तेरापंथ धर्म संघ अणुव्रत महासमिति द्वारा यह सर्वोच्च सम्मान आचार्य महाश्रमण जी एवं राज्यपाल रामनाथ कोविन्द के समक्ष दिया गया. इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आचार्य महाश्रमण जी अपने अहिंसा यात्रा के क्रम में वे तीन बार बिहार पधारे हैं। हम सबके लिये यह सुखद अनुभूति है.परम पूज्य महाश्रमण जी की पदयात्रा के दौर में बिहार में सामाजिक परिवर्तन की बुनियाद पड़ी। मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी से बिहार में सामाजिक परिवर्तन की बुनियाद पड़ी है। शराबबंदी का हर धर्म संप्रदाय के लोग समर्थक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह वही हॉल है, जहां 9 जुलाई 2015 को महिलाओं का कार्यक्रम ‘ग्राम वार्ता’ का आयोजन किया गया था और महिलाओं की मांग पर मैने शराबबंदी की घोषणा की थी।मेरे मन में शुरू से यह बात थी कि शराब से समाज में बुराई फैल रही है, लोगों का जीवन बर्बाद हो रहा है। उन्होंने कहा कि पहले भी शराबबंदी के लिये मद्य निषेध दिवस का आयोजन किया जाता था। इस अवसर पर सबको मद्य निषेध का संदेश देते थे। साथ ही जो गांव मद्य निषेध घोषित हो जाता था, उसे पुरस्कृत किया जाता था। शराबबंदी विषय पर बच्चों के बीच पेंटिंग, नारा लिखना आदि की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता था परन्तु लगा कि इन सबका प्रभाव उतना नहीं हो पा रहा है।

इस अवसर पर राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई देते हुये कहा कि पूर्ण शराबबंदी का राज्य सरकार का निर्णय एक ऐतिहासिक, साहसिक एवं सामाजिक सुधार की दिशा में अत्यंत क्रांतिकारी निर्णय है। इस अवसर पर परम पूज्य आचार्य महाश्रमण जी ने कहा कि आदमी-आदमी के प्रति प्रेमभाव एवं सद्भाव रहे। नैतिकता बहुत महत्वपूर्ण है। अपने से अपना अनुशासन होना चाहिये। शराबबंदी के साथ नशामुक्ति हो तो और अच्छा रहेगा। इस अवसर पर साध्वी प्रमुख श्री कनक प्रभा जी, मुनी श्री कुमार श्रवण जी ने भी समारोह को संबोधित किया।

आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अणुव्रत सम्मान 2016 के साथ-साथ प्रशस्ति पत्र, पुस्तकें एवं प्रतीक चिह्न भेंट किया गया। आयोजित समारोह में अणुव्रत समिति की ओर से 1,51,000/- रूपये का चेक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री राहत कोष के लिये भेंट किया गया।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूर्व यह पुरस्कार विशिष्ट ख्याति प्राप्त व्यक्तियों को दिया जाता है. पूर्व में पूर्व राष्ट्रपति डा. शंकर दयाल शर्मा, पूर्व उप राष्ट्रपति भैरो सिंह शेखावत, पूर्व प्रधानमंत्री गुलजारी लाल नन्दा आदि अतिविशिष्ट व्यक्तियों को दी गयी है.

इस अवसर पर विधान पार्षद ललन सर्राफ, विधायक नौशाद आलम, महापौर अफजल इमाम, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, अणुव्रत समिति के अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन के साथ-साथ अणुव्रत समिति के पदाधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY