राजगीर हाफ मैराथन से जुड़ा राष्ट्रीय कौशल विकास निगम

1388
0
SHARE

marathon_1466238931

संवाददाता.पटना.राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एऩएडीसी) वेदान रन फार स्किल्स व ब्रीथ हाफ मैराथन का सह प्रायोजक बन गया है. हाफ मैराथन सीरीज के तहत राजगीर में इसका आयोजन अगले महीने होगा. इसका आयोजन रोयोन सामाजिक संस्था ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और बिहार ओलंपिक संघ के सहयोग से किया है.

वेदान इंडिया, युवा मंच, मदर्स इंटरनेशनल अकादमी (फुलवारी शरीक ) और एक्वुआ डालफिन हाफ मैराथन की साझीदार है.सीरीज के तहत हाफ मैराथन हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में हो चुकी है. राजगीर में हाफ मैराथन पहले 26 फरवरी को होनी थी लेकिन बिहार में स्कूलों में परीक्षा की वजह से प्रशासन ने इसे आगे बढ़ाने का आग्रह किया था. रोयोन के अध्यक्ष डा अमीद मुराद ने यह जानकारी दी है. हाफ मैराथन के अलावा दस, पांच व ढाई किलोमीटर की दौड़ में भी धावक हिस्सा लेंगे. राजगीर में हाफ मैराथन का आयोजन पहली बार किया जा रहा है.

केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा हाफ मैराथन के मुख्य संरक्षक हैं. बिहार के वित्त मंत्री अब्दुल बारी सिद्दीकी, नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार को संरक्षक बनाया गया है। इनके अलावा राजगीर के विधायक रवि ज्योति कुमार और बिहार ओलंपिक संघ के सचिव मुश्ताक अहमद ने भी हाफ मैराथन के आयोजन में हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है.

हाफ मैराथन का मक़सद युवा प्रतिभओं को सामने लाना.उन्हें कौशल विकास की जानकारी देना, सड़क सुरक्षा को लेकर लोगों को जागरूक करना और ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण के अलावा पर्यटन की संभावनाओं को तलाशना और पर्यावरण संरक्षण पर जोर देना है. हाफ मैराथन की आन लाइन व आफ लाइन रजिस्ट्रेशन जारी है. आफ लाइन रजिस्ट्रेशन नई दिल्ली के अलावा पटना, हाजीपुर, नालंदा सहित बिहार के कई शहरों में हो रहा है. मुराद ने बताया कि अठारह साल से कम उम्र के छात्र सिर्फ ढाई किलोमीटर दौड़ में हिस्सा ले सकते हैं. हाफ मैराथन में महिला व पुरुष धावक हिस्सा लेंगे.

 

LEAVE A REPLY