झारखंड में 29824 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं पर हो रहा कार्य-रेलमंत्री

917
0
SHARE

9 march 2

हिमांशु शेखर.रांची.रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि झारखंड में रेलवे परियोजनाओं में काफी तेजी आयी है। 2009 में जहां झारखंड को रेल बजट में 497 करोड़ रुपये का हिस्सा मिला था, वह इस बार के बजट में 2583 करोड़ रुपये हो गया है। राज्य में 29824 करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम हो रहा है। इनके पूरा होने से राज्य के लोगों को काफी लाभ होगा और पलायन जैसी समस्याओं पर रोक लगेगी।

रेलमंत्री गुरुवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ बड़कीचांपी-टोरी रेल लाइन के उदघाटन मौके पर लोगों को संबोधित कर रहे थे।मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची-टोरी ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि झारखंड के लिए आज महत्वपूर्ण दिन है। रांची से टोरी तक रेल लाइन के चालू हो जाने से लोगों को काफी लाभ होगा। राज्य सरकार कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए तेजी से काम कर रही है। सड़क, रेल, हवाई कनेक्टिविटी बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। केंद्र में नरेंद्र मोदी  के नेतृत्व में सरकार आने के बाद से रेल मंत्री सुरेश प्रभु की देखरेख में तेजी से रेलवे में सुधार आया है।    उन्होंने कहा कि हजारीबाग में भी रेलवे की शुरुआत हो चुकी है। संथाल परगना में रेल नेटवर्क का विस्तार तेजी से किया जा रहा है। जैन धर्म अनुयायियों के पवित्र स्थल पारसनाथ तक रेल नेटवर्क पहुंचाने की दिशा में काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार तेजी से बदलती तकनीक को अपनाने में भी पीछे नहीं है। रेलवे के क्षेत्र में नवीनतम तकनीक हाइपर लूप को देश में सबसे पहले झारखंड में लाने की दिशा में काम किया जा रहा है। इसकी मदद से 8-9 मिनट में रांची से जमशेदपुर पहुंचा जा सकता है। रांची-जमशेदपुर के अलावा रांची-जमशेदपुर-धनबाद ट्रायंगल के बीच भी इसकी उपयोगिता की जांच की जा रही है। फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनने के साथ ही रेल मंत्रालय से बात कर इस पर काम शुरू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि रेलवे की लंबित परियोजनाओं को पूरा करने के लिए रेल मंत्रालय के साथ ज्वायंट वेंचर किया गया है। इससे काम में गति आयी है।

केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत ने रांची-लोहरदगा-टोरी नई रेल लाईन के उद्घाटन समारोह में कहा कि लोगों को इस नई रेल लाईन से सुविधा होगी और लोगों का समय भी बचेगा। रांची सांसद राम टहल चौधरी ने कहा कि रांची लोहरदगा टोरी रेल लाईन की मांग वर्षो पुरानी थी, जो अब पूरी हुई है।उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि रांची को जोनल ऑफिस बनाया जाय और छोटी दूरी के ट्रेनों के ठहराव को बढाया जाना चाहिए। उन्होंने रांची में जोनल कार्यालय खोलने और रेल सुविधाओं में सुधार की मांग की। दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम एसएन अग्रवाल ने कहा कि बड़कीचांपी से टोरी तक का विस्तार राज्य सरकार की मदद से किया गया है और वर्तमान में इस रेल लाईन पर विधुतीकरण का काम चल रहा है जो वर्ष 2019 तक पूरा कर लिया जायगा।

इस अवसर पर राज्य के नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, सांसद महेश पोद्दार, विधायक सुखदेव भगत, प्रकाश राम सहित अन्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY