किसानों को 1600 रु की दर से मिलेगी धान की कीमत-सीएम

1021
0
SHARE

dsc-5

संवाददाता.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की कि इस वर्ष झारखंड में धान की अच्छी फसल हुई है। इस वजह से किसानों को 1600 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की कीमत मिलेगी। साथ ही सरकार ने बोनस की भी घोषणा की है। इसके लिए कैंप लगाकर भी किसानों का निबंधन किया जाएगा।

निबंधन कराने के लिए किसानों को जागरूक करने का निदेश उन्होंने दिया। जिन जिलों में धान की उपज ज्यादा है, वहां निबंधन पर विशेष जोर दिया जाएगा और अधिक से अधिक क्रय केंद्र खोले जाएंगे। इस सिलसिले में उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की। कहा कि मिशन मोड में कैंप कर किसानों को जोड़ें। जरूरत हो तो और क्रय केंद्र खोलें। किसानों को सही समय पर सूचना मिले, इसकी समुचित व्यवस्था करें। जिला कृषि अधिकारी, सहकारिता अधिकारी और आपूर्ति अधिकारी की टीम बनायें और उन्हें समन्वय बनाकर काम करने को कहें। केद्रों में धान बेचने पहुंचे किसानों को किसी कि परेशानी नहीं होनी चाहिए, इसका विशेष ध्यान रखें। बिचौलिये से उन्हें बचायें। मंत्री और अधिकारी भी ऑन स्पॉट जाकर स्थिति की समीक्षा करें। मुख्यमंत्री  ने निदेश दिया कि राज्य सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों व मिड डे मील के लिए जितना चावल खरीदा जाता है, उतना चावल झारखंड में ही पैदा हो इसके लिए दीर्घकालीन योजना तैयार करें।

बैठक में खाद्य आपूर्ति सचिव विनय कुमार चौबे ने जानकारी दी कि इस साल चार लाख मिट्रिक टन धान खरीददारी का लक्ष्य रखा गया है, जो पिछले साल 2.5 मैट्रिक टन था।  44 हजार किसानों का निबंधन किया जा चुका है। मार्च 2017 तक 55 हजार किसानों के निबंधन का लक्ष्य है। निबंधित किसानों को एसएमएस0के माध्यम से सूचना दी जा रही है।

बैठक में खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय, कृषि मंत्री रणधीर कुमार सिंह, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव सह विकास आयुक्त अमित खरे, कृषि सचिव नितिन मदन कुलकर्णी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY