कैशलेस से अर्थव्यवस्था संभव नहीं- नीतीश कुमार

806
0
SHARE

15622305_1368402686527468_6972433572232509444_n

निशिकांत सिंह.पटना.कैशलेस से अर्थव्यवस्था संभव नहीं है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज लोकसंवाद कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि जैसे-जैसे हम विकसित होंगे-वैसे-वैसे कैश का ट्रांजेक्शन कम होता जाएगा. उन्होंने कहा कि अमेरिका जैसे विकसित देश में भी 40-45 प्रतिशत से अधिक कैशलेस की स्थिति नहीं है.हम 30 दिसंबर के बाद नोटबंदी के प्रभावों के आंकड़ो का विश्लेषण करेंगे. फिलहाल हमारी प्राथमिकता कालचक्र और प्रकाश उत्सव का सफल आयोजन है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि केवल नोटबंदी से काले धन पर रोक नहीं लगेगी. पूरे देश में शराबबंदी लागू करनी चाहिए.बहुत सारा काला धन शराब के अवैध व्यापार में शामिल है.काला धन पर संगठित रूप से प्रहार करना होगा. बेनामी संपत्ति,हीरा-जवाहरात इत्यादि सभी अवैध रूप से अर्जित की गई संपति पर कार्रवाई करनी होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनीतिक पार्टियों को दो हजार रूपये से अधिक बेनामी चंदा पर रोक का चुनाव आयोग ने सही सुझाव दिया है.दो हजार ही क्यों अगर एक रूपया भी चंदा देने वाले के नाम का उल्लेख होना चाहिए. विभिन्न पदों पर नियुक्तियों के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके बारे में सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रक्रिया का निर्धारण किया गया है. न्यायपालिका में रिक्तियां के संबंध में उन्होंने कहा कि भारत में स्वतंत्र न्यायपालिका की अवधारणा है. न्यायधीशों के पद पर नियुक्ति नहीं होना ठीक नहीं है.आज के लोकसंवाद में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी व अन्य मंत्री भी उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY