2017 में बढी सरकारी छुट्टी,उत्पाद विभाग के नाम में संशोधन,कैबिनेट के कुल 20 फैसले

1657
0
SHARE

0

निशिकांत सिंह.पटना. राजधानी में आगामी जनवरी में होनेवाले प्रकाशोत्सव के अवसर पर राज्य सरकार ने 3 दिनों की सरकारी छुट्टी का एलान किए है. इस मौके पर 3, 4 और 5 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है.सामान्य प्रशासन विभाग के अन्तर्गत वर्ष 2017 के लिए बिहार सरकार के कार्यालयों में अवकाश और निगोसियेबुल इन्स्टूमेंट्स ऐक्ट के अन्तर्गत बिहार राज्य में अवकाश की घोषणा की स्वीकृति कैबिनेट द्वारा प्रदान की गई.

मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बिहार कैबिनेट की बैठक में इस पर फैसला लिया गया. बैठक में कैबिनेट ने साल 2017 के सरकारी कैलेंडर में 5 अतिरिक्त अवकाशों को मंजूरी दी है.मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अन्तर्गत कार्यपालिका नियमावली, 1979 (समय-समय पर यथा संशोधित) के तहत  निबंधन, उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग का नाम परिवर्तित करते हुए‘‘मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग’’ करने की स्वीकृति दी गई.

बैठक के बाद कैबिनेट के प्रधान सचिव ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि श्रम संसाधन विभाग के अन्तर्गत बिहार श्रम सेवा (सामान्य) संवर्ग के पदाधिकारियों को संयुक्त श्रमायुक्त, उप श्रमायुक्त एवं सहायक श्रमायुक्त स्तर में प्रोन्नति देने के प्रस्ताव की स्वीकृति दी गई.

इसके अलावा राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अन्तर्गत गंगा नदी पर 06 लेन ग्रीन फील्ड पुल (कच्ची दरगाह, पटना से बिदुपुर वैशाली तक के परियोजना निर्माण हेतु) वैशालीजिलान्तर्गत, हाजीपुर अनुमण्डल के बिदुपुर अंचल के मौजा-मधुरापुर, थाना नं०-374, खाता नं०-653, खेसरा नं०-1892, रकवा-9.91 एकड़, किस्म-गंगा नदी, गैरमजरूआ सर्वसाधारण भूमि पर पुल-सह-सड़क निर्माण हेतु पथ निर्माण विभाग, बिहार, पटना को अन्तर्विभागीय निःशुल्क हस्तान्तरण की स्वीकृति दी गई. मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अन्तर्गत जैन धर्म के 24वें तीर्थकर भगवान महावीर के निर्वाण दिवस के अवसर पर निर्वाण स्थली पावापुरी में प्रत्येक वर्ष कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी को राजकीय समारोह के आयोजन के संबंध में स्वीकृति दी गई.मंगलवार की कैबिनेट में कुल 20 प्रस्तावों की स्वीकृति दी गई.

Top of Form

 

 

LEAVE A REPLY