झारखंड में आठ कोल ब्लॉकों को शुरू करने की कवायद

920
0
SHARE

dsc-10-1

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड में आवंटित आठ कोल ब्लॉकों को शुरू करने की कवायद आरंभ हो गयी है. भरोसा दिलाया गया है कि आठ कोयला ब्लॉक शीघ्र चालू किये जाएंगे. इन ब्लॉकों के शुरू नहीं होने से राजस्व क्षति की बात कही गयी है.मुख्यमंत्री रघुवर दास से इस सिलसिले में कोयला सचिव सुशील कुमार ने मुलाकात की.

चर्चा के क्रम में कोल ब्लॉक को चालू करवाने में आ रही कठिनाइयों का मुददा भी उठा. मुख्यमंत्री ने इस संबंध में अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया.  कोयला सचिव ने भी इस दिशा में अपने स्तर पर तेजी से काम करने का आश्वासन दिया है. मुख्यमंत्री ने कोयला सचिव से झारखंड में चल रहे खुले में शौच मुक्त अभियान में कोयला कंपनियों से सहयोग दिलाने का आग्रह किया. मुख्यमंत्री ने बताया कि कोयला कंपनियों को अपने लाभ में सीएसआर की दो प्रतिशत राशि खर्च करना है, इसमें से एक प्रतिशत राशि संबंधित कंपनियां ओडीएफ(खुले में शौच से मुक्त) और शौचालय निर्माण में खर्च करने का आग्रह किया.

कोयला सचिव ने झारखण्ड में आवंटित कोयला खदानों को शुरु करने की दिशा में किये जा रहे प्रयासों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया. उन्होंने कहा कि कोयला खदान के शुरु नहीं होने से राजस्व की काफी क्षति हो रही है. बैठक में विभिन्न 8 कोयला खदानों क्रमशः पचवाड़ा सेट्रल, कठतिया, गणेशपुर, मेराल, लोहारी, सीतानागा, सहरपुर जमरपानी एवं केरंदरी पर भी विस्तृत चर्चा हुई. बैठक में विभाग द्वारा यह जानकारी दी गई कि पचवाड़ा सेन्ट्रल के लिये उपायुक्त का प्रतिवेदन प्राप्त होते ही भारत सरकार के अनुमोदन के लिए प्रस्ताव भेजा जायेगा एवं शीघ्र कार्य प्रारंभ हो जायेगा. इसी प्रकार मेराल एवं सीतानागा के लिये प्रस्ताव भारत सरकार के प्राथमिक अनुमोदन के लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कठतिया, गणेशपुर एवं अन्य स्थानों पर खान एवं राजस्व से संबंधित मामलों को संबंधित जिला में शीघ्र जाकर निष्पादन करने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि खदानों के शुरु होने से काफी संख्या में रोजगार सृजित होंगे तथा आर्थिक गतिविधियां भी बढ़ेंगी. केरंदरी में फॉरेस्ट क्लीयरेंस होते ही काम प्रारंभ कर दिया जायेगा. संथाल परगना के उरमा पहाड़ीटोला, अमरकंडा एवं ब्राह्मणी में खदान से नेचुरल गैस, मेथानॉल, अमोनिया, यूरिया एवं पोलीप्रपलीन उत्पादन की संभावनाओं पर भी विचार किया गया. बैठक में पर्वतपुर  खदान से शीघ्र उत्पादन शुरु करने पर भी चर्चा की गई.  बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव  सुनील कुमार वर्णवाल, खान आयुक्त अबू बकर सिद्दिकी तथा निदेशक खान एसआई मिंज तथा सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह भी उपस्थित थे.

 

 

LEAVE A REPLY