ठंड 31 लागों की मौत,गरीबों के लिए सरकार की कोई व्यवस्था नहीं-डा.प्रेम कुमार

687
0
SHARE

download-1

संवाददाता.पटना.बिहार विधान सभा में विपक्ष के नेता डा. प्रेम कुमार ने कहा कि राज्य के अंदर कड़़ाके की ठंड से अब तक 31 लागों की मौतें हो चुकीं हैं. वहीं सरकार के द्वारा गरीबों को बचाने के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया है. हाड़ कंपाने वाली ठंड के लिए अलाव, कंबल आदि की कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण दिन व रात ठंड के प्रकोप के बीच अपना जीवन बीता रहे हैं.

डा. कुमार ने कहा कि शनिवार को 16 लोगों व रविवार को 15 लोगों की मौत ठंड से पूरे राज्य के अंदर हो चुकीं है. राजधानी सहित पूरे प्रदेश में कड़ाके की हाड़ कपाने वाली ठंड में अलाव की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोगों को अपनी जान बचाना मुश्किल हो गया है. ठंड का कहर गरीब-गुरबों और फुटपाथों पर जीवन बसर करने वालों के सामने आफत बन कर टूट रहा है. वहीं सरकार इस ठंड से बचाव के लिए राहत नाम की कोई व्यवस्था नहीं की है.

डा. कुमार ने कहा कि कड़ाके की ठंड में राजधानी के किसी चौक-चैराहे पर अलाव की व्यवस्था नहीं की गयीं है. गरीबों की बस्तियों में अलाव की व्यवस्था नहीं होने के कारण लागों का जीवन कष्ट में बीत रहा है. वहीं सरकार व प्रशासन के स्तर पर अभी तक कंबल या गर्म कपड़ों का वितरण तक नहीं किया गया है. राजधानी में गरीबों के लिए बने रैन बसेरों पर दंबगों ने कब्जा कर लिया है, आखिर गरीब जाएं तो कहां जाएं. फुटपाथ व जमीन पर अपना जीवन इस कड़ाके की ठंड में बिताने पर मजबूर हैं.उन्होंने मांग की कि सरकार गरीबों को राहत देने के लिए तत्काल अलावों, कंबलों व गर्म कपड़ों की व्यवस्था करें. ठंड से बचाने के लिए दवाओं की व्यवस्था की जाएं ताकी कड़ाके ठंड में और लोगों को मौत से बचाया जा सके.

 

LEAVE A REPLY