हजारीबाग-बरकाकाना रेलखंड का शुभारंभ,मुख्यमंत्री ने पीएम व रेलमंत्री को दी बधाई

849
0
SHARE

delhi1-16

संवाददाता.रांची. नई दिल्ली के रेल भवन में आज नवनिर्मित हजारीबाग-बरकाकाना रेलखण्ड(57 किमी) के उद्घाटन एवं कोडरमा-हजारीबाग पैसेंजर ट्रेन के बरकाकाना तक विस्तारित परिचालन का शुभारंभ रेलमंत्री सुरेश प्रभु एवं मुख्यमंत्री रघुवर दास ने संयुक्त रूप से किया.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखण्ड में रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु एवं रेलवे के अधिकारियों को बधाई दी.

मुख्यमंत्री रघुवर दास, रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु एवं रेल राज्यमंत्री राजेन गोहन ने इस अवसर पर वीडियो लिंक के माध्यम से नवनिर्मित हजारीबाग-बरकाकाना रेलखण्ड (57 कि0मी0) का उद्घाटन किया एवं हरी झंडी दिखाकर कोडरमा-हजारीबाग पैंसेजर ट्रेन के बरकाकाना तक विस्तारित परिचालन का शुभारंभ किया. हजारीबाग रेलवे स्टेशन पर केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा तथा हजारीबाग के विधायक मनीष जयसवाल द्वारा हरी झंडी दिखाकर हजारीबाग स्टेशन से कोडरमा हजारीबाग पैसेंजर ट्रेन को बरकाकाना के लिए रवाना किया गया.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि झारखण्ड एक समृद्ध और संभावनाओं से भरा प्रदेश है. यहां के लोगों में काफी क्षमता है. उन्होंने कहा कि झारखण्ड राज्य के गठन के बाद भारतीय रेल द्वारा झारखण्ड पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. झारखण्ड में कई नई रेल लाईनों का निर्माण, विस्तार एवं रेलवे परियोजनाओं की शुरूआत की गई है. इस कार्यक्रम के दौरान ही मुख्यमंत्री के आग्रह पर रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने हटिया-एर्नाकुलम एक्सप्रेस का नाम धरती आबा बिरसा मुण्डा के नाम पर करने की घोषणा की.उन्होंने कहा कि कुछ औपचारिकताओं के बाद हटिया-एर्नाकुलम एक्सप्रेस का नाम धरती आबा एक्सप्रेस कर दिया जायेगा.

इस अवसर पर रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कोडरमा से हजारीबाग रेलवे लाईन का शुभारंभ फरवरी, 2015 में किया गया था. आज इस रेल पथ का बरकाकाना तक विस्तारीकरण उसी का प्रतिफल है. रेल मंत्री ने कहा कि हजारीबाग में रेलवे लाईन के निर्माण एवं रेल परिचालन शुरू कराने में पूर्व वित्त एवं विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा का काफी योगदान रहा है.और इस परियोजना के शुभारंभ में उनके पुत्र और हजारीबाग के सांसद सह केन्द्रीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा की भूमिका भी महत्वपूर्ण है. रेल भवन में आयोजित समारोह को रेल राज्य मंत्री राजेन गोहन ने भी सम्बोधित किया.

हजारीबाग रेलवे स्टेशन पर आयोजित उद्घाटन सह शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि आज का दिन हजारीबाग के लिए ऐतिहासिक है. कोडरमा-हजारीबाग रेल लाईन का बरकाकाना तक विस्तार इसे झारखण्ड की राजधानी राँची से जोड़ने का भावी संकेत है. उन्होंने कहा कि यह रेलवे लाईन जब झारखण्ड की राजधानी रांची से जुड़ जायेगी तो हजारीबाग-कोडरमा, गया होते हुए दिल्ली, कलकत्ता के सीधा सम्पर्क में आ जायेगी. समारोह को सम्बोधित करते हुए विधायक मनीष जयसवाल ने कहा कि इस रेल परिचालन से हजारीबाग के यात्रियों को समय और पैसे की बचत होगी.

इस अवसर पर मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण), पूर्व मध्य रेलवे मनोज झा, पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के महाप्रबन्धक बीके गायन, पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क पदाधिकारी एके रजक, डीआरएम धनबाद एम.के अखौरी, धनबाद रेल मंडल के जनसम्पर्क अधिकारी संजय प्रसाद, मुख्य प्रचार निरीक्षक संजय सिंह के अलावा हजारीबाग जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY