धनबाद में विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि की होगी स्थापना-रघुवर दास

1450
0
SHARE

dsc_4652

संवाददाता.धनबाद. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की कि धनबाद में विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय की स्थापना होगी. अगले सत्र से ही यहां पढ़ाई शुरु हो जाएगी. उन्होंने भ्रष्टाचार से मुक्ति के लिए कैशलेस झारखंड पर जोर दिया. मुख्यमंत्री आज धनबाद में बजट पूर्व गोष्ठी के उदघाटन मौके पर लोगों को संबोधित कर रहे थे.

मुख्यमंत्री ने बताया कि बजट पूर्व गोष्ठी में कई बहुमूल्य सुझाव सरकार को प्राप्त हुए हैं. लोगों के इन सुझावों को बजट में शामिल किया जाएगा. कहा, पिछली बार बजट पूर्व गोष्ठी में ही कृषि के लिए सिंगल विंडो  सिस्टम का सुझाव आया था. इसे सरकार ने बजट में शामिल किया और झारखंड कृषि के क्षेत्र में सिंगल विंडों सिस्टम लागू करने वाला देश का पहला राज्य बना. उन्होंने बताया कि इस दिसम्बर माह तक 40000 बेंच डेस्क  स्कूलों में उपलब्ध करा दिया जाएगा. यह स्थानीय स्तर पर ही निर्मित होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है. सरकार गांव, गरीब और आदिवासियों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक गरीबी और आदिवासियों के नाम पर सिर्फ राजनीति हुई है. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अवैध खनन और कोयला चोरी 100 फीसदी बंद होना चाहिए.

इस अवसर पर विधायक राज सिन्हा, विरंची नारायण, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे व अन्य अधिकारीगण मौजूद थे. बजट पूर्व संगोष्ठी में बड़ी संख्या में मौजूद विभिन्न वर्गों के लोगों और बुद्धिजीवियों ने अपने विचार व्यक्त किये.

 

LEAVE A REPLY