नीतीश ने कहा,बुद्ध-महावीर की वाणी को याद करें,मिलेगी शांति

993
0
SHARE

20161026-222938

संवाददाता. पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज दिगम्बर जैन कोठी पावापुरी में भगवान महावीर के 2542वां तीन दिवसीय निर्वाण महोत्सव का उद्घाटन किया.इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी इंसान हैं.कभी मन भटकता है लेकिन जब भी मन विचलित हो, भगवान महावीर और बुद्ध की वाणी याद कीजिये, चित्त को शांति मिलेगी. उन्होंने कहा कि जब चित्त शांत होगा तो मन सकारात्मक दिशा की ओर ऊर्जा लगायेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पावापुरी में काफी काम करा रही है.उन्होंने कहा कि जैनियों की जनसंख्या चाहे जो भी हो लेकिन देश की 35 से 40 फीसदी संपति जैनियों के हाथ में है. महोत्सव को सरकारी स्तर पर आयोजित करने के बिन्दु पर उन्होंने कहा कि आप इसके लिये स्वयं सक्षम हैं और आप अपनी क्षमता का आकलन नहीं कर पाते हैं. मुख्यमंत्री ने भगवान महावीर की प्रार्थना की प्रशंसा करते हुये कहा कि उनके हर शब्द अनमोल हैं. जीयो और जीने दो से सिर्फ पशु,-पक्षियों की नहीं वरन् पर्यावरण में मौजूद तमाम चीजों की सुरक्षा का संदेश दिया गया है. हमारे चारो ओर मौजूद पेड़-पौधे भी पर्यावरण के अंग हैं. उनके नष्ट होने पर हमारी सृष्टि पर ही खतरा उत्पन्न हो सकता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज सार्वजनिक जीवन में कटूता बढ़ती जा रही है. न सिर्फ बिहार और भारत बल्कि पूरे विश्व में ऐसे हालात पैदा हो गये हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव को देखें. सभी एक-दूसरे का विरोध कैसे कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैं तो भगवान महावीर, बुद्ध, गुरूनानक साहेब एवं अन्य से यही आशीर्वाद मांगता हूं कि कभी भी मेरी जुबान न फिसले, जिससे किसी को तकलीफ पहंचे.

इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, सांसद कौशलेंन्द्र कुमार, विधायक रवि ज्योति, चन्द्रसेन प्रसाद, शक्ति सिंह यादव, विधान पार्षद रीना यादव, हीरा प्रसाद बिन्द, पूर्व विधायक सुनील कुमार, कपिलदेव सिंह, बिपिन कुमार यादव सहित अन्य सम्मानित जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY