नीतीश-सरकार शौचालय निर्माण कराने में भी फिसड्डी-नंदकिशोर यादव

1247
0
SHARE

14370099_300716876968861_5300529187847736756_n-1

संवाददाता.पटना. भाजपा के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव ने कहा कि सात निश्चय का ढोल पीट रही सूबे की नीतीश सरकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहरी क्षेत्रों में शौचालयों का निर्माण कराने में भी फिसड्डी साबित हो रही है. एक तरफ जहां गुजरात, आंध्रप्रदेश, केरल, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, तामिलनाडु, उत्तर प्रदेश और झारखंड जैसे राज्यों में शहरी क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्य का तीस से लेकर सत्तर फीसदी तक शौचालयों का निर्माण पूरा कर लिया गया है, वहीं बिहार सरकार इस योजना को सात निश्चय में शामिल कर उद्घाटन और भाषणबाजी में ही सिमटी हुई है.

श्री यादव ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण में केंद्र व राज्य सरकार दोनों सहयोग कर रही है. इसमें केंद्र व राज्य की हिस्सेदारी 60 व 40 फीसदी है. दूसरे कई राज्यों की सरकारें इस योजना में शानदार तरीके से कार्य कर लक्ष्य के करीब पहुंच रही है. पर दुर्भाग्यपूर्ण है कि बिहार सरकार अब तक इस योजना पर सिर्फ राजनीति करने में लगी है. शौचालय निर्माण को सात निश्चय में शामिल कर ढोल पीटने के बाद भी जमीन पर उतारा नहीं जा सका है.

श्री यादव ने कहा कि केन्द्रीय शहरी एवं विकास मंत्रालय की समीक्षा बैठक में यह तथ्य सामने आया है कि शहरी क्षेत्र में शौचालय निर्माण कराने में केरल ने 68 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ ने 61 प्रतिशत, मध्यप्रदेश ने 46 प्रतिशत, तामिलनाडु ने 43 प्रतिशत सहित गुजरात, आंध्रप्रदेश और पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश और झारखंड ने भी तीस से सत्तर फीसदी तक लक्ष्य पूरा कर लिया है. पर बिहार में योजना का राजनीतिक लाभ लेने के चक्कर में शौचालय निर्माण की प्रगति निराशाजनक बनी हुई है. इसका खामियाजा गरीब तबके के लोगों को ही उठाना पड़ रहा है.

LEAVE A REPLY