महाराष्ट्र मण्डल के गणेश उत्सव पूजा में शामिल हुए मुख्यमंत्री

990
0
SHARE

14212163_1252662898101448_5613400259311421282_n

संवाददाता.पटना. महाराष्ट्र मण्डल द्वारा सरपेंटाईन रोड, दारोगा प्रसाद राय पथ पटना में आयोजित गणेश उत्सव पूजा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल हुये. इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा भगवान श्री गणेश की पूजा अर्चना की गयी. महाराष्ट्र मण्डल के सदस्यों द्वारा मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। साथ ही उन्हें पगड़ी पहनाया गया। मुख्यमंत्री ने श्रीगणेश उत्सव पूजा के आयोजन के लिये महाराष्ट्र मण्डल के सदस्यों को बधाई दी। साथ ही सभी को गणेश चतुर्थी के अवसर पर शुभकामनायें दी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव  अतीश चन्द्रा एवं मुख्यमंत्री के सचिव  मनीष कुमार वर्मा सहित महाराष्ट्र मण्डल के सदस्य एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश एवं देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बधाई एवं शुभकामनायें दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गणेश उत्सव की शुरूआत आजादी की लड़ाई के समय से हुयी थी। पूजा के माध्यम से लेगों को एक जगह इकट्ठा कराया जाता था। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक जी ने इसकी शुरूआत करायी और तब से इसे मनाया जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हम बच्चे थे तो बख्तियारपुर में भी इस पूजा का आयोजन किया जाता था और वहॉ मूर्ति भी बैठाई जाती थी। बख्तियारपुर के सभी प्रमुख संस्थानों का नाम गणेश जी के नाम पर है। हम जिस स्कूल में पढ़े हैं, उसका भी नाम श्रीगणेश हाई स्कूल बख्तियारपुर है। जब बड़ा हुआ तो यह पता चला कि यह पर्व महाराष्ट्र में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र मण्डल के लोगों द्वारा आज इस पूजा का आयोजन किया गया है और इस अवसर पर मुझे यहॉ आने के लिये आमंत्रित किया है, इसके लिये मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में भी इस पूजा का प्रभाव बढ़ रहा है। उन्होंने इस अवसर पर प्रार्थना की कि बिहार में प्रेम, आपसी सद्भाव एवं शांति बनी रहे और बिहार निरंतर तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ता रहे।

LEAVE A REPLY