कोई भी अपराधी कानून के दायरे से बच नहीं सकता हैः मुख्यमंत्री

780
0
SHARE

13179380_1165276493506756_1436084037354946878_n

निशिकांत सिंह.पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुये गया हत्याकाण्ड के संदर्भ में पूछे गये प्रश्न का जवाब देते हुये कहा कि किसी भी परिस्थिति में कानून हाथ में लेने की किसी को इजाजत नहीं है। जो कुछ भी हुआ है, उसमें जो भी दोषी हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

उन्होंने बताया कि बॉडीगार्ड को निलंबित कर दिया गया है और गिरफ्तार कर लिया गया है। उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी होगी। यह एक आपराधिक कृत्य है, इस मामले में कोई भी ढि़लाई एवं कोताही नहीं बरती जायेगी। भागकर कोई कहां जायेगा, छापेमारी सभी जगह की जायेगी। जहां तक अपराध का संबंध है तो दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। जब भी कोई घटना होती है तो घटना के हर पहलू पर गौर किया जाता है। जांच के बाद जो भी दोषी पाये जायेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। पुलिस अपना काम कर रही है। पुलिस को जांच में पूर्ण छूट है। पुलिस महानिरीक्षक पूरे मामले की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। वरीय पुलिस अधीक्षक गया मामले पर कार्रवाई कर रही हैं। अनुसंधान में जिनकी भी संलिप्तता सामने आयेगी, उन पर कार्रवाई किया जायेगा। कोई भी अगर अपराध करेगा तो वे कानून के दायरे से निकलकर भाग नहीं सकते हंै। कुछ लोग घटना से ज्यादा उसको अलग एंगल देने में लगे हैं। अपराधी कौन है, इससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि कार्रवाई की जाय। कुछ लोगों को रोज बयान देने की आदत है। हर घटना को ऐसा मोड़ देते हैं ताकि वे उस पर सुबह-शाम बोल सकें। यहां कार्रवाई में कोई कोताही नहीं बरती जायेगी। कानून अपना काम करेगा। हमारा काम है देखना कि कानून अपना काम करे। उन्होंने कहा कि मामले में जो भी संलिप्त होंगे, उन पर कार्रवाई होगी और कार्रवाई हो रही है, कानून के हाथ बड़े लंबे होते हैं, इससे कोई नहीं बचेगा।

शराबबंदी के संदर्भ में पूछे गये प्रश्न का जवाब देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रव्यापी शराबबंदी हमारा कोई मुहिम नहीं है। बिहार में शराबबंदी से अन्य जगह भी शराबबंदी अभियान से जुड़े लोगों में नया उत्साह आया है। कल महाराष्ट्र के चन्द्रपुर श्रमिक एल्गार ग्रुप की महिलायें शराबबंदी के लिये मिलने आयी थी। महाराष्ट्र के चन्द्रपुर जिला में 1 अपै्रल 2015 से शराबबंदी लागू है। इस मुहिम को आगे बढ़ाने के संदर्भ में मिलने आयी थी तथा आने का आमंत्रण दिया। मैंने कहा कि कार्यक्रम तय करें तो मैं आऊॅगा। कल दिल्ली में राजस्थान की महिलायें शराबबंदी के संदर्भ में मिलने आयी थी। अलग-अलग जगह के लोग मिलने आ रहे हैं। शराबबंदी को लेकर लोग उत्साहित हैं। जब भी हमें कोई बुलायेंगे तो उनके उत्साहवर्द्धन के लिये जाऊॅगा। धनबाद में शराबबंदी कार्यक्रम में भाग लेने के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें कोई बुलायेगा तो हम वहाॅ जायेंगे। शराबबंदी का एक माहौल बन रहा है। हम जाकर लोगों के मनोबल को ऊॅचा करेंगे तथा उनका उत्साह बढ़ायेंगे। केरल में शराबबंदी के संदर्भ में पूछे गये प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि केरल में सरकार द्वारा 2014 से ही चरणबद्ध तरीके से शराबबंदी

 

लागू किया गया है। हमने वहाॅ जो दस वर्ष का समय चरणबद्ध तरीके से शराबबंदी के लिये रखा गया है, उसे घटाने के लिये कहा।

नेपाल जाने के संदर्भ में पूछे गये प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि नेपाल से प्राप्त आमंत्रण को हमने मंतव्य के लिये विदेश मंत्रालय को भेज दिया है। अब तक विदेश मंत्रालय से कोई सूचना नहीं आयी है। देश के राजनीति के संदर्भ में पूछे गये प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज देश की राजनीति में व्यक्तिगत आक्षेप चल रहा है, ये अच्छी बात नहीं है। नीतिगत चर्चा होनी चाहिये। मैं चाहता हूॅ कि देश की राजनीति सिद्धांतों पर हो। भाजपा का बयान हमेशा व्यक्तिगत होता है। पटना चिडि़याघर में सुबह-शाम टहलने के संदर्भ में पूछे गये प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पटना में अलग-अलग जगहों पर टहलने की व्यवस्था है। अलग-अलग जगहों पर पार्क बनाये गये हैं तथा टहलने की व्यवस्था है। पटना चिडि़याघर के संदर्भ में कहा कि राष्ट्रीय चिडि़याघर के संदर्भ में जो भी नियम हैं, उसका पालन होना चाहिये।

आज के जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न क्षेत्रों से आये हुये करीब 573 लोगों, जिनमें 144 महिलायें थी, के समान्य प्रशासन, स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, विज्ञान एवं प्रावैधिकी, सूचना प्रावैधिकी, कला, संस्कृति एवं युवा तथा सांस्थिक वित निदेशालय एवं श्रम विभाग से संबंधित समस्याओं को सुनकर मुख्यमंत्री ने त्वरित निष्पादन का आदेश मंत्री/सचिव को दिया।

आज के जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री कुमारी मंजू वर्मा, कला, संस्कृति एवं युवा मंत्री शिवचन्द्र राम, प्रधान सचिव अल्पसंख्यक कल्याण आमिर सुबहानी, प्रधान सचिव शिक्षा डी0एस0 गंगवार, प्रधान सचिव स्वास्थ्य आर0के0 महाजन, प्रधान सचिव समाज कल्याण वंदना किन्नी, सचिव श्रम संसाधन दीपक कुमार सिंह, सचिव विज्ञान एवं प्रावैधिकी अरूण सिंह, सचिव सूचना प्रावैधिकी राहुल सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चन्द्रा, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा सहित सभी संबंधित विभाग के प्रधान सचिव/सचिव उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY