एचईसी क्षेत्र में विकसित होगा, रांची स्मार्ट सिटी

2574
0
SHARE

44_big

संवाददाता.रांची.                     एचईसी की खाली पड़ी जमीन में रांची स्मार्ट सिटी विकसित किया जाएगा.इसके लिए राजधानी रांची को व्यवस्थित करने का प्रस्ताव नगर विकास विभाग में तैयार हो रहा है. खाली पड़ी जमीन पर स्मार्ट सिटी जोन बनाने के लिए एचईसी क्षेत्र को प्रस्तावित किया गया है.

विभागीय सूत्रों के अनुसार एचईसी क्षेत्र में प्रोजेक्ट भवन के पीछे से लेकर धुर्वा गोलचक्कर तक की जमीन पर स्मार्ट सिटी विकसित की जाएगी. इसके लिए नगर विकास विभाग द्वारा एचईसी प्रबंधन से 341 एकड़ जमीन की खरीदारी की जाएगी. जमीन को लेकर राज्य सरकार और एचईसी प्रबंधन के बीच सहमति बन गयी है. एचईसी प्रबंधन ने नगर विकास विभाग को जमीन हस्तांतरित करने का प्रस्ताव भी उद्योग विभाग को भेज दिया है. एचईसी की जमीन मिलने से स्मार्ट सिटी प्रस्ताव में रांची का नंबर बढ़ेगा. इसका सीधा लाभ दूसरे चरण की परीक्षण में रांची को मिलेगा.

उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी के लिए एचईसी प्रबंधन ने जमीन देने का प्रस्ताव दिया था. स्मार्ट सिटी जोन में आवास, कमर्शियल जोन में शॉपिंग मॉल, एजुकेशन जोन के तहत प्ले स्कूल, हाईस्कूल, कॉलेज, हेल्थ जोन में हॉस्पिटल, 24 घंटे पानी- बिजली, चौड़ी सड़कें, सीवरेज-ड्रेनेज, ओपन स्पेस, पार्क और स्वीमिंग पुल की सुविधा रहेगी. यह जोन पूरी तरह वाई-फाई होगा. आईटी की मदद से नागरिक सुविधाएं मिलेंगी. धुआं उगलने वाले वाहनों का प्रवेश नहीं होगा. सिटी के बाहर मोनो रेल का स्टेशन बनेगा ताकि आवागमन में सुविधा हो. स्मार्ट सिटी का प्रस्ताव 15 दिसंबर तक केंद्र सरकार को भेजना है. इसे देखते हुए 8 दिसंबर तक नगर निगम से प्रस्ताव मांगा गया है. प्रस्ताव तैयार होने के बाद 9 दिसंबर को इसे पब्लिक डोमेन में अपलोड किया जाएगा, ताकि लोगों का फीडबैक लिया जा सके. फीडबैक के बाद प्रस्ताव में आवश्यकतानुसार सुधार करके केंद्र सरकार को भेजा जाएगा.

SHARE
Previous articleनीतीश से मिले बिल गेट्स, जारी रहेगा गेट्स फाउंडेशन का काम
Next articleनीतीश का ऐलान, नहीं मिलेगा धान पर बोनस
सन् 1980 से पत्रकारिता. 1985 से विभिन्न अखबारों एवं पत्रिकाओं में विभिन्न पदों पर कार्यानुभव. बहुचर्चित चारा घोटाला सहित कई घोटाला पर एक्सक्लुसिव रिपोर्ट, चारा घोटाला उजागर करने का विशेष श्रेय. ‘राजनीति गॉसिप’ और ‘दरबारनामा’ कॉलम से विशेष पहचान. ईटीवी बिहार के चर्चित कार्यक्रम ‘सुनो पाटलिपुत्र कैसे बदले बिहार’, साधना न्यूज और हमार टीवी के टीआरपी ओरियेंटेड कार्यक्रम ‘पड़ताल - कितना बदला बिहार’ के रिसर्च हेड और विभिन्न चैनलों के लिए पॉलिटिकल पैनलिस्ट. संपर्क – 09431033460

LEAVE A REPLY