नीतीश से मिले बिल गेट्स, जारी रहेगा गेट्स फाउंडेशन का काम

2123
0
SHARE

IndiaTv695f3e_gates-nitish

संवाददाता.पटना.                  बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में अगले पांच साल तक अपना काम जारी रखेगा. तीन दिवसीय भारत की यात्रा पर आए माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की और यह आश्वासन दिया. मुख्यमंत्री आवास पर बिल गेट्स व सीएम के बीच बातचीत हुई और इस दौरान राज्य प्रशासन और फाउंडेशन के अधिकारियों के साथ बैठक भी हुई.

इस दौरान गेट्स ने कहा कि हम मातृ, नवजात-शिशु स्वास्थ्य, पोषण, परिवार नियोजन और टीकाकरण के बेहतर प्रबंधन, संक्रामक रोगों (दस्त, निमोनिया और तपेदिक) के बेहतर उपचार और कालाजार उन्मूलन के क्षेत्र में अगले पांच साल के लिए राज्य की सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. गेट्स और नीतीश के बीच राज्य में स्वास्थ्य और कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बातचीत हुई. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य और पोषण बिहार के विकास के प्रमुख सूचकांक हैं. बिहार सरकार सभी के लिए स्वास्थ्य और पोषण सेवा उपलब्ध कराने की दिशा में प्रतिबद्ध है.

उल्लेखनीय है कि बिल गेट्स अपने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फांउडेशन के तहत बिहार में कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रहे हैं.खासकर गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य व प्रसव तथा नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य के लिए काम कर रहा है बैठक में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव आर.के. महाजन, समाज कल्याण सचिव एस.एम. राजू, मुख्यमंत्री के सचिव चंचल कुमार, ग्रामीण विकास सचिव अरविन्द कुमार चौधरी, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक जितेन्द्र श्रीवास्तव और आरएमएनसीएच के निदेशक डॉ. हेमन्त शाह भी उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY