बोर्ड परीक्षा…अपेक्षाएं कितनी करें बच्चों से ?

532
0
SHARE

डा.मनोज कुमार.

ऐश्वर्या पीले रंग के फूल के पास नज़र झुकाये बैठी थी।ओस की चंद बूंदें उसकी ललाट पर गिर रही थी।वह इस  कंपकंपी में भी बेहद कम कपड़े में थी।उसके गाल ठंड से लाल व गुलाबी होठ मरहूम रंग के होने लगे थे।कई बार वह महसूस करती कि वह अब कांप रही है।दिल की धड़कने भी तेज थी।धक-धक।

वह हवा के रूख पर फोकस करते हुए किताब पलटने लगी।अचानक वह पसीने से लथपथ हो गयी और अचानक उठ कर बैठ गयी।घड़ी ने रात के तीन बजाये थे। वह घबड़ाकर पानी की पुरी बोतल गटक गयी।पुरा शरीर अभी कांप रहा था। उसने महसूस किया कि उसकी सारी मांसपेशियों में एक अजीब खिचाव सा हो रहा है।

उसकी थकावट व बैचैनी तब बढ जाती थी जब टीचर,मम्मी-पापा उसे पढने के लिए बोलते थे। उस दौरान वह महसूस करती कि उसे कब्ज जैसी शिकायत हो रही है।भूख भी नहीं लगती।साथियों की बात पर चिड़चिड़ा होना।सुबह या शाम में सिरदर्द का होना।अनियमित मासिक का आना।यह सब पहले तो नही था।

अब वह फ्रेश होकर काउंसलिंग की बातों पर ध्यान देने लगी ।दरअसल यह सभी समस्याएं ऐश्वर्या को विगत एक महीने से शुरू हुई।आगामी बोर्ड की परीक्षा ने ही ऐश्वर्या की नींद खराब कर रखा है।वह छोटी-छोटी बातों पर घबराने लगती है।सुबह से शाम तक उसकी यह चिंता बहुत तीव्र होती है।वह महसूस करती कि उसमे अब धैर्य नही रहा।

वह दिनरात पढती और न जाने उसके दिमाग में पढी हुई बाते शून्य हो जाती।वह पाठ्य को समझ नही पा रही।कभी कभी वह चक्कर आने जैसा महसूस करती।उसे कभी ज्यादा गरमी लगती तो कभी उसका मिजाज ठंडापन से भर जाता।उसे हमेशा यह डर सताता की कही वह अपना आपा न खो दे।

पटना के हड़ताली मोड़ के पास एक बङे अपार्टमेन्ट में रहनेवाले बैंकर रमेश चंदानी के होश उड़ने लगे थे,अपने पंद्रह साल की होनहार इकलौती बेटी को देखकर।

बैंकर दंपति की बेटी की लगातार दस काउंसलिंग के बाद अब स्थिति समान्य होने लगी है।दरअसल बोर्ड की परीक्षा के समय अधिकांश छात्रों को जेनरलाइज्ड एन्गजाइंटी डिसाडर या गैड का सामना करना पड़ रहा है ।यह समस्या 5 से 7 प्रतिशत छात्रों मे देखा जा रहा है।लड़को की तुलना में लड़कियो में यह दुगुनी दर से देखी जा रही है।माता-पिता की अपेझाएं बढने पर यह समस्या और अधिक ट्रिगर कर रही है।इस तरह के मामले में सी बी टी एक कारगर इलाज का तरीका है जो कि अभ्यथि्यों को दिया जाता है।

(लेखक डा.मनोज कुमार पटना मे काउंसलिंग साइकोलॉजिस्ट है। इनका संपर्क नं 8298929114,9835498113 है।)

LEAVE A REPLY