बिहार विधानसभा:तेजस्वी यादव के इस्तीफे की मांग को लेकर जोरदार हंगामा

189
0
SHARE
Bihar Assembly

संवाददाता.पटना. बिहार विधानसभा में मानसून सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को सदन में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के त्यागपत्र की मांग पर जबरदस्त हंगामा हुआ।सदन की चार घंटे के लिए निर्धारित कार्यवाही 15 मिनट ही चल पाई। उधर, विधान परिषद में शिक्षकों के प्रश्न पर हंगामा हुआ और कार्यवाही भी बाधित हुई।
विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने दूसरी पाली में सदन की कार्यवाही चलाने का प्रयास किया। लेकिन, त्यागपत्र की मांग पर सदन के बीच में खड़े भाजपा विधायकों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा।पहली पाली पांच और दूसरी पाली की कार्यवाही 10 मिनट चल पाई। जमीन के बदले रेलवे की नौकरी घोटाले की चार्जशीट में नाम आने के आधार पर भाजपा तेजस्वी के त्याग पत्र की मांग कर रही है।
हंगामा के समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव विधानसभा में नहीं थे। विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान भाजपा के सदस्य पोस्टर के साथ सदन के बीच में आकर नारेबाजी करने लगे।उनका कहना था कि सीबीआई की ओर से दाखिल चार्जशीट में तेजस्वी का नाम शामिल किया गया है। वे पद से इस्तीफा दें। भाजपा विधायकों ने रिपोटर्स टेबल को पीटना शुरू कर दिया।कुर्सियों को टेबल पर पटक दिया। विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने सदन की कार्यवाही भोजनावकाश तक के लिए स्थगित कर दी। यह सब पांच मिनट में हो गया।
प्रश्नकाल के आरंभ होते ही नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि वह बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा चाहते हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि अभी सदस्यों का प्रश्नकाल है। आप अपने सवाल को सही समय पर उठाएं। आपलोगों ने तो कार्यस्थगन भी दिया हुआ है। उन्होंने राजद के अख्तरूल ईमान को प्रश्न पूछने के लिए कहा। अख्तरूल के प्रश्न का शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर जवाब देने को तैयार ही हुए कि भाजपा के सदस्य सदन के बीच में आ गए। हंगामे के बीच भी शिक्षा मंत्री अपना जवाब पढ़ते रहे।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि यह तरीका ठीक नहीं है। मार्शलों को उन्होंने हंगामा कर रहे विधायकों से पोस्टर छीनने का निर्देश दिया। पोस्टर छीनने के बाद भाजपा विधायक और उग्र हो गए।विधायक प्रमोद कुमार अंगुली दिखाते हुए मंत्रियों की टेबल की तरफ बढ़ने लगे। एक साथ तीन मार्शलों ने उन्हें रोका। इसी दौरान भाजपा विधायकों ने तीन कुर्सियों को रिपोर्टर टेबल पर फेंक दिया।टेबल को फिर पलट दिया। भोजनावकाश के बाद सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो पहली पाली का दृश्य उपस्थित हो गया। भाजपा के विधायक सदन के बीच में आकर नारेबाजी करने लगे।
वित्त एवं वाणिज्कर मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक पेश किया, जिसे शोर शराबे के बीच स्वीकृति मिल गई।दूसरी पाली में आसन पर बैठने के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने कहा कि सदन में अनुचित व्यवहार करने वाले सदस्यों के विरुद्ध कार्रवाई होगी।उन्होंने कहा कि पहली पाली की कार्यवाही में न सिर्फ सदन को बाधित किया गया, बल्कि विधानसभा की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाई गई। उन्होंने कहा कि हंगामा से जनता के हित से जुड़े मुद्दे गौण हो जाते हैं। सदस्य ध्यान रखें कि उनकी गतिविधियों को राज्य की जनता देख रही है।चौधरी ने विधायकों से कहा कि वे मोबाइल लेकर सदन में नहीं आएं। अगर इसे लेकर आ गए हैं तो साइलेंट मोड में रखें। न फोटो लें और न सदन की कार्यवाही का वीडियो बनाएं।

 

 

LEAVE A REPLY