भारत गौरव पर्यटक ट्रेन “श्री जगन्नाथ यात्रा ” का शुभारंभ

509
0
SHARE
Shri Jagannath Yatra

संवाददाता.नई दिल्ली.भारत गौरव पर्यटक ट्रेन “श्री जगन्नाथ यात्रा ” को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुभ दौरे पर झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रेल, संचार,सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ शिक्षा, कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और पर्यटन, संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया।
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ अनिल कुमा लाहोटी, सचिव पर्यटन इस अवसर पर अरविंद सिंह, विभिन्न मंत्रालयों और आईआरसीटीसी के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। रेल मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम आईआरसीटीसी लिमिटेड इस ट्रेन को चला रहा है।भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 528 पर्यटकों के साथ अपने विशेष टूर श्री जगन्नाथ यात्रा पर शुरू हुई, जो उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और उड़ीसा के कुछ बहुत ही प्रमुख तीर्थ और विरासत स्थलों को कवर करती है।
इस अवसर पर बोलते हुए, श्री प्रधान ने कहा कि ट्रेन देश के आम नागरिकों को देश के भीतर, विशेष रूप से तीर्थ स्थलों की यात्रा करने में सक्षम बनाने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को पूरा करती है। उन्होंने कहा कि यात्रियों के लिए आवास, भोजन और स्थानीय परिवहन सहित उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाएं प्रदान की गई हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की पहल न केवल लोगों को समृद्ध भारतीय सांस्कृतिक विरासत के बारे में जागरूक होने का अवसर प्रदान करेगी, बल्कि कई लोगों को रोजगार भी प्रदान करेगी।
तीर्थयात्रियों के सुरक्षित और सुखद यात्रा की कामना करते हुए, श्री वैष्णव ने कहा कि आठ ऐसे तीर्थ सर्किट पहले ही चालू हो चुके हैं, जिससे श्रद्धालुओं को खुद को भारतीय संस्कृति से परिचित कराने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में बड़ी संख्या में पर्यटन स्थल हैं और प्रधानमंत्री अपने मंत्रालय को लोगों तक आसान पहुंच, उपयुक्त सुविधाएं और उचित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए उनका सही तरीके से दोहन करने के लिए मार्गदर्शन कर रहे हैं।
मौके पर श्री रेड्डी ने कहा कि लाखों भारतीय धार्मिक स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं लेकिन सुविधा और सामर्थ्य की कमी के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि आज की पहल, पर्यटन दिवस और मतदाता दिवस के अवसर पर, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने, विशेष रूप से देश के आम लोगों के बीच, को बढ़ावा देने में एक लंबा रास्ता तय करेगी। मंत्री ने कहा कि देश में घरेलू पर्यटन का तेजी से विस्तार हो रहा है।
ट्रेन 8 दिनों के दौरे पर अपनी यात्रा पर निकली, जिसमें भारत के चार धामों में से एक यानी पुरी के जगन्नाथ मंदिर को पर्यटकों द्वारा देखा जाएगा। वाराणसी, बैद्यनाथ धाम, कोणार्क और गया की यात्रा यात्रा के अतिरिक्त आकर्षण हैं।ट्रेन 1 फरवरी 2023 को वापस दिल्ली लौटेगी।अत्याधुनिक एसी रेक के साथ टूरिस्ट ट्रेन में टूर में गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ स्टेशनों पर ट्रेन में चढ़ने,उतरने का विकल्प है।
अच्छी तरह से सुसज्जित आधुनिक पेंट्री कार से मेहमानों को ताजा पका हुआ शाकाहारी भोजन बोर्ड पर परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन के साथ-साथ सार्वजनिक घोषणाओं के लिए इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है। प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड की उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के लिए स्वच्छ शौचालय भी प्रदान किए गए हैं।
भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरुआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल ” देखो अपना देश” के अनुरूप है। रुपये से शुरू होने वाली कीमत सीमा पर। 17,655/- प्रति व्यक्ति, टूरिस्ट ट्रेन एक सर्व समावेशी टूर पैकेज होगा जिसमें थर्ड एसी में ट्रेन यात्रा, होटलों में रात का ठहराव, सभी भोजन (केवल शाकाहारी), बसों में सभी स्थानांतरण और दर्शनीय स्थल, यात्रा बीमा और गाइड की सेवाएं शामिल हैं। आदि सभी आवश्यक स्वास्थ्य एहतियाती उपायों का ध्यान रखा जा रहा है।

 

 

LEAVE A REPLY