एमएसएमई:कौशल विकास कार्यक्रम के तहत सिलाई का प्रशिक्षण शुरु

42
0
SHARE
MSME

संवाददाता.पटना.सामयिक परिवेश की पहल पर एमएसएमई पटना में गारमेंट्स मेन्यूफैक्चरिंग को लेकर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया है। इस कार्यक्रम की शुरुआत आज से हो गई है। इसके तहत एमएसएसई वंचित समाज के 30 महिलाओं को एक महीने तक सिलाई और कटाई का प्रशिक्षण देगा।
एमएसएमई का यह कार्यक्रम अद्यमिता एवं कौशल विकास कार्यक्रम के तहत आयोजित किया गया है, जिससे महिलाओं में कौशल विकास हो सके। ताकि वो आर्थिक रूप से आत्म निर्भर हो सके। इस मौके पर एमएसएसई के निदेशक प्रदीप कुमार, सामयिक परिवेश की संस्थापिका ममता मेहरोत्रा, बिहार महिला समाज की निवेदिता झा सहित सम्राट झा और कई महिलाएं उपस्थित थी।
सिलाई प्रशिक्षण के साथ साथ इन महिलाओं को सरकारी स्कीम और सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओँ के बारे में भी बताया जाएगा। साथ ही प्रशिक्षण पूरा होने के बाद जो महिलाएं चाहेंगी उन्हें सब्सिडी और ऋण की सुविधा उपलब्ध कराकर पूर्ण रूप से उद्योग से जोड़ा जाएगा।
बातचीत में ममता मेहरोत्रा ने बताया कि सामयिक परिवेश इसके पहले भी महिलाओं को प्रशिक्षण दिलवा चुकी हैं। उस प्रशिक्षण में सर्फ और डिटरजेंट बनाना सीखाया गया था। श्रीमती मेहरोत्रा कहती हैं कि सामयिक परिवेश पूरी तरह से कृतसंकल्पित है कि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं उद्यमिता एवं कौशल विकास से जोड़ कर उद्यमी बनाया जाए। सामयिक  परिवेश इसके लिए शहर के अन्य क्षेत्रों में भी क्लस्टर बनाने की कोशिश में जुटा है, जहां प्रशिक्षण की सुविधा सहज उपलब्ध करा कर उन्हें उद्यम से जोड़ा जा सके।

 

 

 

LEAVE A REPLY