एचआईवी जांच हेतु राज्यभर में लगेंगे 4305 मेगा कैंप

462
0
SHARE
HIV test

संवाददाता.पटना.एचआईवी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की लगातार पहल जारी है। इसके लिए समय-समय पर अभियान चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति राज्यभर में मेगा इएमटीसीटी (एलिमिनेशन ऑफ मदर टू चाइल्ड ट्रांसमिशन) कैंप का आयोजन कर रही है। मेगा कैम्प के आयोजन का मुख्य उद्देश्य उन गर्भवती महिलाओं तक पहुंचना है जो एचआईवी परामर्श अथवा जांच से वंचित रह गईं हैं।
यह जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि हेल्थ कैंप में मुख्य रूप से गर्भवती महिलाएं, उनके पति, संक्रमित माता-पिता के बच्चों के साथ हीं यक्ष्मा एवं कालाजार के मरीजों की जांच की जा रही है। प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अंतर्गत सात मेगा कैंप लगाना है। राज्य के सभी 38 जिलों में 4305 मेगा कैंप आयोजित की जाएगी, जिसकी अध्यक्षता जिले के सिविल सर्जन करेंगे। हेल्थ कैम्प को प्रभावी बनाने के लिए विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जिससे हेल्थ कैम्प के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।
श्री पांडेय ने कहा कि राज्य को एचआईवी मुक्त रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग संकल्पित है। इसके लिए राज्यभर में एचआईवी संक्रमितों की आईसीटीसी केंद्रों पर पहचान कर एआरटी सेंटर पर रेफर किया जाता है, जहां उन्हें जीवनपर्यन्त मुफ्त दवा दिया जाता है। एचआईवी की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन के लिए जन समुदाय में भी जागरूकता लानी होगी। एचआईवी पीड़ितों के साथ किसी तरह का भेदभाव नहीं करें, बल्कि उनके साथ अच्छा व्यवहार करें। जरूरत पड़ने पर हरसंभव उनकी मदद करें।

 

LEAVE A REPLY