गीता जयंती पर शौर्य दिवस:जय श्रीराम व जय हनुमान के उद्घोष से गूंजा पटना

566
0
SHARE
Shaurya Diwas

संवाददाता.पटना.गीता जयंती एवं शौर्य दिवस के अवसर पर जय श्रीराम और जय हनुमान के उद्घोष से गूंजायमान हुआ पटना। इस अवसर पर बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद द्वारा पटना महानगर स्थित दमदम पार्क ( श्रीकृष्णा पुरी) में गीता जयंती के उपलक्ष्य में शौर्य संचालन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
रविवार को आयोजित इस सभा की अध्यक्षता विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष पदमश्री डॉक्टर रविंद्र नारायण सिंह ने की और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत प्रचारक श्री राणा प्रताप, विश्व हिंदू परिषद के दक्षिणी बिहार प्रांत के कार्याध्यक्ष श्री महावीर मोदी, विश्व हिंदू परिषद पटना महानगर के अध्यक्ष डॉक्टर रणवीर नारायण, पटना महानगर के उपाध्यक्ष  डॉक्टर सर्वदेव गुप्त जी एवं सुदर्शन विश्व अखाड़ा के प्रदेश प्रभारी आनंद मुनि जी इस अवसर पर उपस्थित रहे l
   इस अवसर पर विहिप के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर रविंद्र नारायण सिंह ने कहा कि गीता जयंती के अवसर पर हमलोग सात दिन का शौर्य संकलन सप्ताह मनाते हैं जो 12 दिसंबर से 19 दिसंबर तक चलता है l इस अवसर पर बजरंग दल के युवा अपने शौर्य की गाथा गाते हैं एवं अपनी शक्ति का प्रदर्शन करते हैं कि वे कितने शौर्यवान है l उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म में सभी देवी-देवता,अस्त्र-शस्त्र से सुसज्जित है। हम धर्म की रक्षा के लिए अपना अस्त्र उठाते हैं। लेकिन हम में सहिष्णुता भी है जिससे हमारा हिंदू सुशोभित होता है l
डॉ. सिंह ने कहा कि बहुत ही गर्व का विषय है कि लगभग 500 वर्षों की वर्षो के लंबे संघर्ष तथा करोड़ो रामभक्त के बलिदान के पश्चात अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है। यह निर्माण कार्य हरेक हिन्दू के सहयोग से हो रहा है। 5 लाख से भी अधिक ग्राम तथा करोड़ो हिन्दू परिवार के आर्थिक सहयोग से मंदिर  का निर्माण कार्य प्रगति पर है। बजरंग दल का जन्म ही शौर्य का जागरण के लिए हुआ है,जब-जब विधर्मियो के द्वारा राष्ट्र विरोधी कार्य होता है तब तब बजरंग दल हिन्दू समाज का जागरण कर विधर्मी तत्वों को टक्कर देता है। वर्तमान समय में भी शौर्य जागरण करके समाज मे व्याप्त भय को दूर करना है। आतंकवाद, धर्मांतरण, लवजेहाद जैसी समस्याओं का समाधान भी हिन्दू जनमानस में शौर्यता का जागरण करके ही सम्भव होगा।राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक श्री राणा प्रताप जी ने इस अवसर पर ग्राम ग्राम और नगर संगठन विस्तार पर बल दिया।
शौर्य संकलन सप्ताह के अंतिम दिन सैकड़ो की संख्या में बजरंग दल के युवाओं ने शौर्य यात्रा कर अपने शौर्य का प्रदर्शन किया और  जय श्रीराम और जय हनुमान का उद्घोष किया।शौर्य संचालन सप्ताह के अंतिम दिन सैकड़ो की संख्या में बजरंग दल के युवाओं ने अपना शौर्य यात्रा एएन कालेज होते हुए वापस बोरिंग रोड चौराहा से गुजरा। पूरे रास्ते में बजरंग दल के सदस्यों पर पुष्पवर्षा भी हुई ।

 

LEAVE A REPLY