जाम से मुक्ति दिलाने के लिए सभी शहरों में बनेगा बाईपास- नितिन नवीन

612
0
SHARE

संवाददाता.औरंगाबाद.बिहार में आवागमन की और अधिक बेहतर सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से मास्टर प्लान तैयार किया गया है । पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि इसके तहत सड़कों को पहले की तुलना में ज्यादा मजबूत, उच्चस्तरीय और सुविधाजनक बनाया जाएगा। इसके तहत सभी सड़कों को अनुमंडल से जोड़ने , अनुमंडल को स्टेट हाईवे से जोड़ने और स्टेट हाईवे को राष्ट्रीय उच्च पथ से जोड़ने की योजना पर काम किया जाएगा |इससे राज्य के सभी हिस्से में आवागमन की सुगम, आसान और सुविधाजनक सड़कें उपलब्ध हो सकेंगी ।

पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि राज्य के विभिन्न शहरों में सड़क जाम की समस्या से नागरिकों को मुक्ति दिलाने के लिए उनका विभाग काम करेगा ।इसके तहत सभी शहरों सुगम संपर्क पथ यानी बाईपास का निर्माण कराया जाएगा।शहरों को बाईपास की सुविधा उपलब्ध हो जाने के बाद नागरिकों को सड़क जाम की समस्या से मुक्ति मिल सकेगी।

श्री नवीन ने बताया कि मास्टर प्लान के तहत अगले 25 से 35 वर्षों तक के लिए सड़कों के निर्माण की क्या आवश्यकता होगी, उस पर विशेष रूप से फोकस किया गया है ।इसमें भविष्य में सड़कों पर वाहनों के होने वाले परिवहन तथा आवागमन के दबाव को भी ध्यान में रखा गया है । विभाग अच्छी गुणवत्ता वाली टिकाऊ सड़कों के निर्माण को प्राथमिकता देगा ।

पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि बिहार में शीघ्र ही ब्रिज मेंटेनेंस पालिसी लाई जाएगी और इस पर अभी काम चल रहा है । पिछले 15 वर्षों के भीतर बड़े पैमाने पर पुलों का निर्माण कराया गया है और अब उनके मेंटेनेंस की आवश्यकता है ।ब्रिज मेंटेनेंस पॉलिसी बन जाने के बाद राज्य में पुलों के रखरखाव और उसे ज्यादा कारगर बनाए रखने में मदद मिलेगी ।

गौरतलब है कि राज्य में अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशेष पहल पर सड़कों के निर्माण के वास्ते 117000 करोड़ रुपए की लागत वाली विभिन्न योजनाओं पर काम चल रहा है ।इन योजनाओं के पूरा हो जाने से बिहार में अन्य राज्यों की तुलना में सड़कों की स्थिति काफी बेहतर हो जाएगी । मंत्री ने बताया कि विभाग सड़कों के निर्माण की गुणवत्ता पर विशेष रुप से ध्यान दे रहा है और इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा अनियमितता बरते जाने पर दोषी अभियंताओं तथा एजेंसियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं ।

 

 

LEAVE A REPLY