ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा बिहार- संजय जायसवाल

385
0
SHARE

संवाददाता.पटना. बिहार में स्थापित हो रहे ऑक्सीजन प्लांट्स के लिए प्रधानमन्त्री मोदी व केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि कोरोना के एकाएक आये दुसरे वेग में देश और राज्य में हुई ऑक्सीजन की किल्लत अब हमेशा के लिए बीते दिनों की बात हो जायेगी. केंद्र-राज्य की डबल इंजन की सरकार के बेहतरीन सहयोग और समन्वय से देश और बिहार शीघ्र ही ऑक्सीजन उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर बनने वाला है.
डॉ जायसवाल ने कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन में देश को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए केंद्र सरकार पूरे देश में 1500 से अधिक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित कर रही है. इससे पीएम केयर्स के योगदान वाले पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों से 4 लाख से अधिक ऑक्सीजन युक्त बिस्तर स्थापित करने में भी मदद मिलेगी.
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बिहार को ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के की दिशा में भी निरंतर प्रयासरत है. केंद्र द्वारा पीएम केयर्स फंड द्वारा राज्य भर 15, NHAI द्वारा 15 तथा पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा राज्य के 9 मेडिकल कॉलेज व अस्पतालों में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थपित किया जा रहा है. जिसके बाद बिहार के लगभग हर जिले के पास अपना खुद का ऑक्सीजन प्लांट हो जाएगा.
राज्य सरकार की प्रशंसा करते हुए डॉ जायसवाल ने कहा कि ऑक्सीजन उत्पादन में बिहार को आत्मनिर्भर बनाने की रेस में बिहार भी पीछे नहीं है. गौरतलब हो कि राज्य सरकार भी अपने स्तर से सूबे के सभी मेडिकल कॉलेजों में ऐसे प्लांट लगाने की तैयारियों में जुटी हुई है. इसके अतिरिक्त राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने भी राज्य के मेडिकल कॉलेजों, सदर अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल, से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 122 ऑक्सीजन उत्पादन इकाई महज 42 दिनों में खोले जाने लक्ष्य निर्धारित किया है, जिस पर तेजी से काम चल रहा है. इतने प्लांटों की स्थापना से बिहार ऑक्सीजन उत्पादन के मामले में इस कदर आत्मनिर्भर हो जाएगा कि आने वाले कई वर्षों तक राज्य में ऑक्सीजन की कोई किल्लत उत्पन्न नहीं होने वाली. इससे कोरोना के मरीजों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलने के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों को लाभ मिलेगा.
इस मिशन में भाजपा नेताओं की सहभागिता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना आपदा में ‘सेवा ही संगठन’ अभियान के तहत बिहार के कोने-कोने में राहत पहुँचाने वाले हमारे नेता व कार्यकर्ता आज इस लक्ष्य की पूर्ति में भी अपना सहयोग बखूबी दे रहे हैं. हमारे सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में बन रहे ऑक्सीजन प्लांट्स व अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के निर्माण की प्रगति पर बराबर निगाह बनी हुई है. इस सिलिसले में खुद मैंने भी बेतिया मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल में निर्मित हो रहे ऑक्सीजन प्लांट के कार्यों का निरीक्षण किया है तथा साथ ही स्थानीय लोगों से निर्माण कार्य के बारे में जानकारी भी ली है. हमें पूर्ण उम्मीद है कि जल्द ही सभी ऑक्सीजन प्लांट्स क्रियाशील हो जाएंगे और भविष्य में किसी भी बिहारवासी को ऑक्सीजन की किल्लत झेलनी नहीं पड़ेगी.

 

LEAVE A REPLY