सभी सदर अस्पतालों में स्थापित होंगे आरटीपीसीआर लैब- मंगल पांडेय

448
0
SHARE

संवाददाता. पटना.स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को वर्चुअल माध्यम से सिवान सदर अस्पताल में अधिष्ठापित आरटीपीसीआर लैब का लोकार्पण किया। इस अवसर पर श्री पांडेय ने कहा कि सिवान बिहार का 10वां जिला है, जहां आज से आरटीपीसीआर जांच शुरू होने जा रहा है। इसकी क्षमता एक बार में 96 सैंपल और पुलिंग करके एक दिन करीब एक हजार सैंपल जांचने की है।

श्री पांडेय ने कहा कि बहुत जल्द सिवान सदर अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन भी लग जायेगा। इसके लिए निविदा की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। साथ ही आक्सीजन के लिए महाराजगंज अनुमंडल और सिवान सदर अस्पताल में पीएसए प्लांट लगाये जा रहे हैं। आगे आने वाले समय में सभी सदर अस्पताल में क्रमवार आरटीपीसीआर लैब स्थापित करने की योजना है।
श्री पांडेय ने कहा कि अगले दौर में भी जो भी चुनौतियां आएंगी स्वास्थ्य विभाग उसका मजबूती से सामना करेगा। बिहार के लोगों का जिला के अंदर ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने को लेकर मेडिकल कालेज सह अस्पतालों के अलावे अनुमंडल एवं सदर अस्पतालों समेत सभी पीएचसी, सीएचसी और एपीएचसी को पहले से और ज्यादा सुदृढ़ कर उसे आधुनिक बनाया जा रहा है। आरटीपीसीआर लैब और आक्सीजन प्लांट के अलावे जरूरी उपकरण भी लगाये जा रहे हैं, ताकि राज्य के लोगों को उनके जिले और घर के समीप ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो सके। 15 माह पहले देश में मात्र एक भायरोलोजिकल लैब पुणे में था, लेकिन आज की तारीख में देश में आरटीपीसीआर लैब की संख्या 2500 से अधिक है। इसकी संख्या बिहार में भी तेजी से बढ़ रही है।
श्री पांडेय ने कहा माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर टीकाकरण में तेजी लायी जा रही है। एक जुलाई से टीकाकरण की संख्या को और बढ़ा दिया गया है। राज्य सरकार के प्रयास और लोगों की जागरूकता से राज्य में वैक्सीनेशन में तेजी आ रही है। राज्य में चलाये जा रहे टीका एक्सप्रेस कारगर साबित हो रहे हैं और शहरी क्षेत्र के अलावे ग्रामीण क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस के द्वारा अधिक से अधिक लोगों को टीका दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग अपने लक्ष्य छह माह में छह करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपने स्लोगन(कर दिखायेगा बिहार), सोच और संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है।      लोकार्पण कार्यक्रम का संचालन जिलाधिकारी अमित कुमार ने किया। वर्चुअल माध्यम से सांसद कविता देवी, विधायक व्यास सिंह, अवध बिहारी चैधरी, देवेश कांत सिंह सहित जिला के अन्य विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि जुड़े।

LEAVE A REPLY